Thursday , 9 May 2024

अनन्त में विलीन ‘अटल’, पूरा देश रो रहा है…

एनटी न्यूज डेस्क/श्रवण शर्मा/ नई दिल्ली

वाजपेयी की पार्थिव शरीर को सुबह 10 बजे उनके कृष्ण मेनन मार्ग स्थित आवास से फूलों से सजी तोपगाड़ी में रखकर दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित भाजपा मुख्यालय लाया गया. पार्थिव देह को यहां तक पांच किलोमीटर की दूरी तय करने में एक घंटे से ज्यादा का वक़्त लगा. वाजपेयी 93 साल के थे. लंबी बीमारी के बाद उनका गुरुवार शाम को निधन हो गया था.

 

तय कार्यक्रम के मुताबिक वाजपेयी की अंतिम यात्रा भाजपा मुख्यालय से दोपहर बाद एक बजे शुरू होनी है. उनके अंतिम संस्कार के लिए शाम चार बजे का समय निर्धारित है. हालांकि वाजपेयी की लोकप्रियता को देखते हुए अंतिम संस्कार में देरी होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता क्योंकि रास्ते में उनकी अंतिम यात्रा में लाखों लोगों का हुजूम उमड़ने की उम्मीद की जा रही है. …

जानकारी के मुताबिक, भारत में मौजूद कई दूतावासों के प्रतिनिधि भी अटल जी की अंतिम यात्रा में शामिल होंगे। दिल्ली पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने विदेशी नेताओं की सुरक्षा के लिए अलग से प्रबंध किए हैं। राजघाट के आसपास सादे कपड़ों में दिल्ली पुलिस का खुफिया दस्ता भी मौजूद है। इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस को बेहतर बनाया गया है।

रविंद्र शर्मा कराएंगे अंतिम संस्कार

दिल्ली निगम बोध घाट के पंडित रविंद्र शर्मा अटल जी का अंतिम संस्कार पूर्ण कराएंगे। पंडित रविंद्र ने कहा- हम सनातन पद्धति से पूर्व प्रधानमंत्री का अंतिम संस्कार संपन्न कराएंगे। परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना है कि वो देश के इस महान सपूत की आत्मा को शांति प्रदान करें।

हामिद करजई दिल्ली पहुंचे

भूटान के राजा ने दी अटल जी श्रद्धांजलि

नेपाल के विदेश मंत्री पहुंचे

केजरीवाल और मनीष सिसोदिया पहुंचे

हेमा मालिनी ने वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की

योदी आदित्यनाथ ने भी किए अंतिम दर्शन

आडवाणी के साथ उद्धव

बीजेपी मुख्यालय से 4 किलोमीटर दूर है अंतिम संस्कार स्थल

– भाजपा के मुख्यालय से स्मृति स्थल जहां अटल जी का अंतिम संस्कार किया जाएगा, चार किलोमीटर दूर है। इस दूरी को मोदी और शाह समेत बीजेपी के कई बड़े नेता पैदल तय कर रहे हैं।

तिल रखने की जगह नहीं

अटल जी की पार्थिव देह जिस सैन्य वाहन में रखी है। उसके साथ मोदी और शाह चल रहे हैं।

पैदल चल रहे हैं मोदी और शाह

जन सैलाब

क्या खास?

दाह संस्कार  के लिए मंगाई गई है एक ट्रक चंदन की लकड़ियां.

दत्तक पुत्री नमिता ने दी अटल मुखाग्नि.

पंचतत्व में विलीन हुआ अटल का नश्वर शरीर.

अपडेट के लिए वेबसाइट को रीफ्रेश करते रहें.

अपडेशनः योगेश मिश्र