Sunday , 28 April 2024

उम्र और गरीबी को अपने जज़्बे से मात देते एथलीट महादेव प्रजापति

एनटी न्यूज़ डेस्क/ प्रेरणादायक/ योगेन्द्र त्रिपाठी

इस लेख को शुरू करने से पहले महाकवि दुष्यंत कुमार का एक शेर पढ़ना बहुत ही लाजमी होगा. ‘कौन कहता है आसमान में सुराख़ नहीं होता, जरा एक पत्थर तो तबीअ’त से उछालो यारों.’ यानी अगर आप अपने किसी सपने को सच में जीना चाहते हैं और उसे पूरा करना चाहते हैं तो कोई भी चीज़ उसके आड़े नहीं आ सकती. कुछ इसी तरह का उदहारण पेश कर रहे हैं भदोही जिले के एक 54 वर्षिय एथलीट महादेव प्रजापति. इन्हें न तो इनकी उम्र हरा पाई और न ही कोई और परेशानी. महादेव प्रजापति अपने आत्मविश्वास से अपना सपना पूरा करने जा रहे हैं. इस बार महादेव थाईलैंड में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस दौरान उनके सपने को पूरा करने में सबसे बड़ी मदद बाँदा जिले से विधायक बृजेश प्रजापति ने की.

महादेव प्रजापति, एथलीट, भदोही, विधायक बृजेश प्रजापति, भाजपा विधायक, प्रदेश सरकार, वेटरन गेम्स

क्या है सपना और कैसे कर रहे हैं पूरा

असल में 54 वर्षीय एथलीट महादेव प्रजापति ने देश ही नहीं विदेशी धरती पर खेलते हुए कई मेडल देश के लिए जीता है. इस उम्र में भी खेल के प्रति इतनी रूचि दिखाने वाले महादेव की गरीबी रास्ते का बहुत बड़ा रोड़ा है लेकिन आम लोगों के सहयोग वे विदेशी धरती पर खेलने जाते रहे हैं.

अब उनका अगला पड़ाव थाईलैण्ड में होने जा रहा मास्टर्स एथलेटिक्स गेम्स हैं. इसमें वह 09 से 11 मार्च तक जैवलिंग थ्रो, लांग जम्प, ट्रीपल जम्प जैसे कई खेलों में प्रतिभागिता करेंगे. वे चाहते हैं कि सरकार उनका सहयोग करे ताकि वह अधिक से अधिक युवाओं को खेल के प्रति उत्साहित कर सके.

कौन हैं महादेव प्रजापति…?

हाथों में ढ़ेर सारे मेडल लिए व दिल में देश के लिए ताउम्र खेलने का अरमान संजोये, यह खिलाडी भदोही के बैराखास गाँव के महादेव प्रजापति हैं. 54 साल के उम्र में भी महादेव का जोश व जज्वा किसी युवा खिलाड़ी से कम नही है.

महादेव ने एक नहीं बल्कि देश-विदेश के कई बड़े मैदानों पर अच्छे-अच्छे खिलाडियों को मात देकर कई पदक अपने और देश के नाम कर चुके हैं.

महादेव प्रजापति, एथलीट, भदोही, विधायक बृजेश प्रजापति, भाजपा विधायक, प्रदेश सरकार, वेटरन गेम्स

छात्र जीवन से ही महादेव प्रजापति का खेलों के प्रति काफी रूझान रहा है, जो पचास का पड़ाव पार करने के बाद भी जारी है.

महादेव पांच वर्षो तक एक जवान के तौर पर भारतीय सेना का भी हिस्सा रहे हैं. अभी तक वेटरन यानी मास्टर्स खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने आठ नेशनल और चार इंटरनेशनल खेलों में प्रतिभागिता करते हुए दर्जनों में मेडल हासिल कर देश और अपने प्रदेश का मान आगे बढ़ाया है.

विदेशी धरती की बात करें, तो वह अब तक मलेशिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका सहित दूसरे देशों में आयोजित होने वाले वेटरन खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हुए, चार गोल्ड मेडल और तीन सिल्वर मेडल देश को स‍मर्पित कर चुके हैं.

इस बार इंडिया मास्टर्स एथलेटिक्स से महादेव थाइलैंड के लामपांग में आयोजित 23वें थाईलैंड मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता में शिरकत करने जा रहे हैं.

विदेशी धरती की खेल यात्रा में हर बार की तरह इस बार भी महादेव का आम लोगों ने सहयोग किया है और महादेव पांच मार्च को यानी आज थाईलैंड के लिए उड़ान भरेंगे.

महादेव ने अपने खेल के माध्यम से ग्रामीण भारत से विदेशों के खेल मैदान तक का सफर तय किया है और वो चाहते हैं कि सरकार उनका सहयोग करें, जिससे वह अधिक से अधिक युवाओं को खेल प्रति उत्साहित कर सकें.

आपकों बता दें कि 35 वर्ष से अधिक की उम्र के खिलाडि़यों को ही वेटरन खेलों में मौका दिया जाता है.

विधायक ने दिया प्रजापति का साथ…

महादेव प्रजापति, एथलीट, भदोही, विधायक बृजेश प्रजापति, भाजपा विधायक, प्रदेश सरकार, वेटरन गेम्स

इस बार जब वेटरन खिलाड़ी महादेव प्रजापति को हिस्सा लेने के लिए थाईलैंड जाना था. तो एक नहीं कई हाथ उनके साथ आये. इस बार उनकी सबसे बड़ी मदद की बाँदा से युवा विधायक बृजेश कुमार प्रजापति ने.

विधायक प्रजापति ने उन्हें न केवल आर्थिक मदद की बल्कि उनके लिए प्रदेश सरकार से बातचीत करके अन्य सुविधाएँ दिलवाने की बात भी की.

विधायक बृजेश प्रजापति ने वेटरन खिलाड़ी महादेव को आर्थिक सहायता के रूप में 20 हजार रूपये की मदद की और अन्य सुविधाओं को देने की बात भी कही.