Monday , 29 April 2024

लखनऊ में पहली बार, आज से सफलता की कला सिखाएंगे भरत गांधी

एनटी न्यूज़ / लखनऊ डेस्क

लखनऊ में विधानसभा के सामने कैपिटल सिनेमा सभागार में 23 से 26 सितंबर तक चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू हो रहा है. इस लोकप्रिय शिविर में उत्तर प्रदेश के तमाम जनपदों, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पंजाब के लोग भाग लेंगे. 4 दिन के शिविर में भरत गांधी जीवन में सफल होने की कला सिखाते हैं. पूर्वोत्तर के राज्यों  में भरत गांधी का शिविर बहुत लोकप्रिय है, जहां हर महीने कई हजार लोग यह प्रशिक्षण लेते हैं. भरत गांधी यह प्रशिक्षण देकर लोगों को आम जनता के बीच व्यक्तित्व उन्नति और राजनीतिक सुधार पर बोलने की कला सिखाते हैं. अभी तक उन्होंने 57000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया है.

भरत गांधी

उत्तर भारत में  पहली बार आयोजन

उत्तर भारत में यह शिविर पहली बार लखनऊ में आयोजित हो रहा है, जिस में शामिल होने के लिए लोगों में बड़ा उत्साह है. शिविर के पहले दिन रविवार 23 सितंबर को भरत गांधी ऐसे टिप्स सिखायेंगे, जिससे इंसान अपना चरित्र निर्माण कर सकता है, जो समाज और राष्ट्र के काम आएगा इसके साथ ही अपने व्यक्तित्व की ऊंचाई बढ़ जाने से अपने परिवार के बच्चे प्रभावित होते हैं और वह जीवन में सफल हो पाते हैं.

शिविर के दूसरे दिन गरीबी से उबरने के उपाय बताए जाएंगे

24 सितंबर दिन सोमवार को प्रशिक्षण के दूसरे दिन भरत गांधी गरीबी और आर्थिक विषमता देश में बढ़ती हुई इन समस्याओं के निर्यात के बारे में उपाय बताएंगे और लोगों को उनकी जिम्मेदारियों का एहसास कराएंगे. शिविर के तीसरे दिन वह राजनीतिक व्यवस्था की कमजोरियों और उन कमजोरियों को खत्म करने के उपायों पर लोगों को प्रशिक्षित करते हैं.

शिविर के चौथे दिन अर्थव्यवस्था प्रबंधन पर होगा फोकस

शिविर के चौथे दिन वह बताते हैं कि राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था के सुधार के लिए हर महीने जिन अरबों रुपए की जरूरत है उस दिन का प्रबंध कहां से होगा साथ ही यह भी बताते हैं कि संसार में राज व्यवस्था और अर्थ व्यवस्था को बदलने के लिए जिस संगठन के ढांचे की जरूरत है वह सांगठनिक ढांचा कैसे खड़ा होगा और इस संगठन ढांचे को खड़ा करने के लिए किस तरह के व्यक्तित्व की जरूरत है और इस तरह के व्यक्तित्व किस तरीके से पैदा किए जा सकते हैं.

शिविर की समय सारणी इस प्रकार होगी…

यह चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल के उत्तर प्रदेश कमेटी और भरत गांधी फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से आयोजित होगा. शिविर मे शामिल होने वाले लोग दिन में सुबह 9:00 बजे से 1:00 बजे तक शिविर में भाग लेंगे. इसके बाद भोजन अवकाश होगा. शिविर दोबारा 4:00 बजे से शुरू होता है और रात में 8:00 बजे तक चलता है. अधिकतर शिवरार्थियों के रात्रि विश्राम का इंतजाम शिविर स्थल पर ही है. यह जानकारी वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र वर्मा ने दी है.

डेस्कः योगेश मिश्र

ख़बरें ये भी-

बहराइच: दिमागी बुखार से सरकारी अस्पताल में 71 बच्चों की मौत

ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान : “खुदाबख्श” की भूमिका निभाएंगे बिग बी

पुलिस ने रात को जुएं के अड्डे में मारा छापा, मिली बड़ी कामयाबी

आकाश तोमर ने संतकबीरनगर शहर में यातायात व्यवस्था के लिए किए कई फेरबदल