Wednesday , 15 May 2024

बिप्लव देब बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, पूरी टीम के साथ मौजूद रही ‘भाजपा’

एनटी न्यूज़ डेस्क/ राजनीति

आज़ादी के बाद पहली बार पूर्वोत्तर के त्रिपुरा में गैर कांग्रेसी और गैर वाम मोर्चा की सरकार बनी है. लगभग दोनों दलों का सूपड़ा साफ़ करके सत्ता में आई त्रिपुरा को आज बिप्लव देब की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रूप में नई सरकार मिल गयी. त्रिपुरा की जनता के उम्मीदों पर सवार भाजपा के ऊपर कई अहम जिम्मेदारियां होंगी, जिनकी बानगी आपने पिछले कुछ दिनों में देख ही लिया होगा.

बिप्लव देब, त्रिपुरा, भाजपा, पीएम मोदी, एलके अडवाणी, राज्यपाल

बिप्लव देब ने आठ मंत्रियों के साथ ली शपथ

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व और राज्य के विधायक दल की पहली पसंद बने बिप्लव देव सरमा ने आज यानी नौ मार्च को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसी के साथ भाजपा ने पूर्वोत्तर राज्य में पहली पूर्ण सरकार बना ली है.

इस समारोह को राजधानी अगरतला के राइफल ग्राउंड में आयोजित किया गया. यह समारोह दोपहर 12 बजे शुरु हुआ.

जिष्णु देब बर्मन ने भी ली शपथ

जिष्णु देब बर्मन राज्य के अगले उप-मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने भी कार्यक्रम के दौरान अपने पद की शपथ ली. देब के साथ कार्यक्रम में नौ मंत्रियों ने भी शपथ ली.

इससे पहले, छह मार्च को देव ने राज्यपाल तथागत रॉय संग मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. रॉय ने इसी के बाद उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

इस कार्यक्रम के लिए माणिक सरकार को भी न्यौता भेजा गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार लिया. वहीं, वामपंथी दलों ने कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर ऐतराज जताया.

आपको बता दें कि भाजपा और इंडिजीनियस पीपल्स पार्टी ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के गंठबंधन ने बीते हफ्ते विधानसभा चुनाव के नतीजों में जीत हासिल की थी.

25 सालों से यहां पर माकपा सत्ता में बनी हुई थी. 60 सीटों के लिए हुए ताजा चुनाव में भाजपा के खाते में 35 सीटें आईं, जबकि आईपीएफटी को आठ सीटें मिली थीं.

पीएम मोदी ने की कार्यक्रम में शिरकत

बिप्लब देब के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद अगरतला पहुंचे.

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को लेने के लिए खुद प्रदेश के राज्यपाल तथागत राय और नवनिर्वाचित सीएम बिप्लब देब पहुंचे. देब ने फूल देकर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया.

पीएम मोदी के अलावा इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत कई राजनेता पहुंचे.

राज्यपाल ने दिलाई शपथ

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राज्यपाल ने बिप्लव कुमार देब को सीएम पद की शपथ दिलाई, जबकि अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद के लिए शपथ थी.

कार्यक्रम को लेकर माणिक सरकार को भी न्यौता भेजा गया था. ऐसे में उन्होंने भी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

राज्य के पूर्व सीएम सरकार को गुरुवार (आठ मार्च) को बिप्लव के साथ पार्टी के नेता राम माधव न्यौता देने गए थे.