Sunday , 28 April 2024

मंडी शुल्क के विरोध में गल्ला व्यापारियों की पांच दिवसीय हड़ताल, दूसरे दिन भी कामकाज रहा ठप

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

कासगंज : मंडी शुल्क के विरोध में गल्ला मंडी के व्यापारियों की पांच दिवसीय हड़ताल का असर दूसरे दिन भी जारी रहा, इस कारण गल्ला मंडी में व्यापार पूरी तरह बंद रहा, जिसके चलते हडताल के दूसरे दिन कासगंज जनपद की मंडी समितियों की दस लाख रुपये की आय प्रभावित हुई है, वहीं किसान को अपनी उपज बेचने में परेशानी हुई है।

गल्ला मंडी को बंद कर प्रदर्शन कर रहे ये लोग कासगंज के गल्ला आढतियां है, दरअसल मंडी से बाहर गल्ला की खरीद पर मंडी शुल्क और लाइसेंस समाप्त किये जाने मंडी के अंदर मंडी शुल्क लगाये जाने के विरोध में भाजपा सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर आंदोलन पर हैं।

गल्ला व्यापार मंडल के नेता अनिल माहेश्वरी और उधोग व्यापार मंडल के नेता सतीश गुप्ता अखिलश अग्रवाल के नेतृत्व में आढतों बंद रखकर मंडी शुल्क को हटाये जाने की मांग पर अढे हुए हैं।

वहीं गल्ला व्यापारी अनिल माहेश्वरी ने कहा कि “केंद्र सरकार द्वारा मंडी परिसर को छोड़कर सभी जगह मंडी शुल्क समाप्त कर दिया गया है। लेकिन किसान को उनकी उपज का सही मूल्य देने वाले मंडी स्थलों में कार्यरत व्यापारियों से अभी तक ढाई प्रतिशत के हिसाब से मंडी शुल्क लिया जा रहा है, मंडी के पंजीकृत व्यापारियों को बिचैलियों की संज्ञा दी जा रही है, जो कि घोर अन्याय है,” उन्होने कहा कि व्यापार चाहें मंडी स्थल के बाहर हो या अंदर मंडी शुल्क की दर सभी जगह एक समान होनी चाहिए, यदि केंद्र और प्रदेश सरकार व्यापारियों की किसानों के लिए हितकर मांगों को जल्द पूर्ण नहीं करती है तो सभी व्यापारी प्रदेश नेतृत्व के निर्णय के अनुरूप अग्रिम कार्रवाई के लिए बाध्य होंगे।