Monday , 20 May 2024

अगर आप मेट्रो में सफर करने का शौक रखते है, तो पढ़े ये खबर

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

Metro News

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। अब तक आप मेट्रो में सफर करने के लिए अपनी मेट्रो कार्ड या फिर कैश का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन शायद अगले साल से आपको मेट्रो कार्ड या फिर कैश लेकर घूमने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल DMRC ने केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पर काम करना शुरू कर दिया है जिसके बाद आप अगले साल से डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

नहीं करना होगा कैरी मेट्रो कार्ड

इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद आपको पहले की तरह मेट्रो कार्ड को कैरी नहीं करना होगा बल्कि आप अपने बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ही एएफसी गेट पर मेट्रो कार्ड की तरह पंच करके एंट्री और एग्जिट कर पाएंगे। जितना आपकी यात्रा का किराया होगा उतना आपके खाते से काट लिया जाएगा। इस योजना के लिए मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर लगे एएफसी गेटों के सॉफ्टवेयर में बदलाव किए जाएंगे। वहीं लोगों को भी वीजा या मास्टर कार्ड की बजाय रूपे आधारित डेबिट/क्रेडिट कार्ड बैंक से इश्यू करवाना पड़ेगा। आगे चलकर इसी के जरिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अन्य साधनों में भी किराए का भुगतान किया जा सकेगा।

बार-बार रिचार्ज कराने का झंझट खत्म

रूपे भारत का अपना घरेलू पेमेंट गेटवे है, जिसके माध्यम से बैंक ऐसे कार्ड जारी करेंगे, जिनमें खास तरह की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी होगी। मेट्रो के एएफसी गेट इसी स्ट्रिप के जरिए कार्ड को रीड करेंगे और यात्रा पूरी होने पर किराया सीधे यात्री के बैंक अकाउंट से कट जाएगा। इससे कार्ड को बार-बार रिचार्ज कराने का झंझट ही खत्म हो जाएगा।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर किया जाएगा-ट्रायल 

सबसे पहले इस सिस्टम का ट्रायल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर किया जाएगा, जिसमें अभी यात्री टोकन, स्मार्ट कार्ड, ट्रिप पास या क्यूआर कोड जैसे क्लोज्ड लूप सिस्टम के जरिए यात्रा करते हैं। रूपे कार्ड आधारित नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए इस लाइन पर ओपन लूप सिस्टम लागू किया जाएगा, जिसमें किसी भी बैंक के द्वारा जारी किए गए रूपे आधारित कार्ड के जरिए लोग यात्रा कर सकेंगे। साथ ही भविष्य में मेट्रो सिस्टम को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अन्य साधनों से जोड़ने में भी मदद मिलेगी और लोग डीटीसी और क्लस्टर बस, इंटरस्टेट बस, रैपिड मेट्रो और मेट्रो फीडर समेत किसी भी सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने के लिए अपने बैंकिंग कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।