Wednesday , 8 May 2024

भौकाली कनपुरिया भाषा बनी धोनी की फैन, जानिए कैसे मचा रखा है कोहराम…

एनटी न्यूज़ डेस्क / हाल-फिलहाल / शिवम् बाजपेई

यूपी की औद्योगिक राजधानी है कानपुर. शायद इसीलिए प्रदुषण की मार भी ज्यादा है और गंदगी भी. आबादी का तो आलम ना पूछिये. देश के हर कोने का इन्सान यहाँ बसता है. वहीं नेपाल के कई नागरिक भी यहाँ की फैक्ट्रियों में कार्यरत् है. यूँ तो विश्व भर में यूपी का ऐतिहासिक जिला कानपुर चमड़े के लिए जाना है लेकिन आज यह अपनी क्षेत्रीय बोलचाल (कनपुरिया भाषा) के लिए सुर्खियाँ बटोर रहा हैं.

मेक जोक ऑफ…

एक नई दुनिया ‘सोशल मीडिया’ सशक्त होती जा रही है. वहीं बॉलीवुड से लेकर टेलीविजन और अब सोशल मीडिया पर कनपुरिया भाषा छाई हुई है. इसी सोशल मीडिया में इन दिनों छाये है ‘मेक जोक ऑफ’ जो अपनी प्रतिभा से कानपुर की आम बोलचाल की भाषा को इस अंदाज़ में ढाल रहे है कि पूरे देश में इसे पसंद किया जा रहा है.

यूट्यूब पर ठेठ कनपुरिया भाषा में बने ‘मेक जोक ऑफ’ वीडियो के कार्टून कैरेक्टर्स के मुंह से निकले डायलॉग लोगों को हंसा-हंसाकर लोटपोट कर रहे हैं. वीडियो को बनाने वाले कलाकार कनपुरिया भाषा में सामाजिक मुद्दों पर कनपुरिया भाषा में तंज कसते हैं.

बाबा गेट खोल दें.., बाबा ढोंगी है…, पद्दी बीमार है…, नाली में फेंक देबे.., कनपटी बजा देबे.., भाईसाहब लेंगवेज बहुत खराब है आपकी…, ई है भट्ट गंवार… जैसे डायलॉग लोगों की जुबान पर है.

पहचान छिपी है लेकिन…

12 अक्टूबर 2016 में शुरू हुआ मेक जोक ऑफ के यूट्यूब चैनल पर 2,825,836 सब्सक्राइबर, फेसबुक में 44 हज़ार से ज्यादा फॉलोवर्स है. वहीं इन वीडियोज को बनाने वाले दुनिया के सामने अपनी पहचान छिपा कर रखना चाहते है. मतलब आप इन्हें मिस्टर इंडिया समझ सकते है. जो इनका व्यक्तिगत मामला है.

ऐसे पढ़ेगा इंडिया तो कैसे बढ़ेगा इंडिया : मथुरा के प्राथमिक स्कूल बने खंडहर, पढ़िए ग्राउंड रिपोर्ट…

अब तक के वीडियोज…

अब तक मेक जोक ऑफ ने कुल 19 वीडियो अपलोड किये है. जिसमे हाल ही में 27 अप्रैल को आईपीएल पर कनपुरिया स्टाइल में होती बहस को दिखाया गया है. अपलोड करते ही, और यह स्टोरी लिखे जाने तक यह वीडियो 389,914 बार देखा जा चुका है. धोनी के फैन बना एक कार्टून, और ए.. बी.. सी.. डी.. उसमें निकले पंडित जी लोगों को पेट पकड़ कर हंसाने के लिए मजबूर कर रहा है.

इनके चैनेल के मुताबित इनका पहला वीडियो ‘हो गया नहीं… हो गयी था. उसके बाद क्रमशः ट्यूशन टीचर, डॉक्टर क्लिनिक पार्ट -1, डॉक्टर क्लिनिक पार्ट -2, स्टोरी ऑफ इन्टरव्यू, एंग्री बाबा, क्रेजी टीचर्स, मकान मालिक, चाचा के पटाखे, स्टोरी ऑफ इन्टरव्यू एपिसोड-2, शर्मा जी के दोस्त, बद्दी बीमार है, लाल जी का न्यू इयर, द कोर्ट रूम पार्ट -1 एंड पार्ट 2, ए होली डिबेट, प्रिंसिपल इन द क्लासरूम, और कवि सम्मलेन है.

मै भी कानपुरिया…

हम आपका बता देत हने कि हमहू कनपुरिया हने, और वाकई मा जो मेक जोक वाले दिखावत है बड़ा ही धासू दिखावत है. कहर मचा रखा है कहर. इनके वीडियोज की हकीकत यही है कि यह हकीकत दिखाते है. जो कुछ भी ये दिखाते है मै कनपुरिया होने के नाते छोटे से अपने साथ और आसपास देखता चला आ रहा हूँ. रग-रग में कनपुरिया स्टाइल भरी है. हम एक बात औरन बता रहे है कि चाहे कर लेओ दुनिया टूर हाई गजब है कानपुर.

शिवम् बाजपेई (कनपुरिया) की कलम से  

टेंशन को झट से दूर करती है ‘डार्क चॉकलेट’, जानिए इसके गुण…