Wednesday , 1 May 2024

मथुरा: नकली कीटनाशक दवा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, लाखों का नकली…!

न्यूज टैंक्स/ मथुरा

रिपोर्ट- बादल शर्मा

थाना मगोर्रा इलाके के कस्बा सौंख में नकली कीटनाशक दवा बनाने वाली फैक्टरी का भंडाभोड़ हुआ है। कृषि विभाग की टीम ने फैक्टरी पर छापा मार कर फैक्टरी के अंदर से करीब 50 लाख रुपये कीमत की नकली दवाएं और नकली दवा बनाने की भारी मात्रा में उपकरण बरामद की है। कृषि विभाग के साथ पहुंची पुलिस ने मौके से सात लोगों को हिरासत में ले लिया है।

किसान कृषि के लिए कीटनाशक दवाओं का फसलों में उपयोग करते हैं, इसी का फायदा उठाने के लिए गांव लालपुर में ओम प्रकाश के मकान में नकली कीटनाशक दवा और बीज लंबे समय से तैयार किए जा रहे थे। नकली कीटनाशक दवाओं को मथुरा जनपद में दुकानों के माध्यम से बेचा जा रहा था।

स्थानीय व्यक्ति ने ने नकली कीटनाशक दवाई बनाने की जानकारी कृषि विभाग को दे दी। इसके बाद कृषि रक्षा इकाई की टीम ने जानकारी जुटाई और विभूति चतुर्वेदी के नेतृत्व में कार्रवाई को अंजाम दिया गया. कृषि विभाग की टीम और पुलिस ने ओमप्रकाश के मकान में बड़ी मात्रा में नकली कीटनाशक दवाएं, बीज और इन्हें तैयार करने में प्रयुक्त रसायन, रेपर और मशीन मिले, जिन्हें अपने कब्जे में ले लिया गया है। और मौके से 7 लोगों को हिरासत में ले लिया, बताया जा रहा है कि नकली कीटनाशक दूसरे जिलों में सप्लाई किया जाता था।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी विभूति चतुर्वेदी ने बताया कि फैक्टरी से करीब 50 लाख रुपये कीमत की दवाएं और बीज के साथ पैकिंग करने वाली मशीन बरामद की है। साथ ही सात लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की गई। ओमप्रकाश और उसके बेटे गोविंदा व धर्मेंद्र के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

मथुरा: कोरोना से लड़ने के लिए जेल के निरुद्ध बंदियों ने सीखा साबुन बनाने की विधि

कोरोना: मथुरा से आयी अच्छी खबर, एकसाथ 8 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर लौटे घर

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और YouTube पर फॉलो करें।