Tuesday , 30 April 2024

न्यूज़ टैंक्स की खबर का बड़ा असर, डीजी शिपिंग ने रद्द किये 10 कंपनियों के लाइसेंस

न्यूज़ टैंक्स / लखनऊ / मुंबई

रिपोर्ट- रोहित रमवापुरी

मर्चेंट नेवी में फैले भ्रष्टाचार को लेकर न्यूज टैंक्स की एक्सक्लूसिव खबर का बड़ा असर हुआ है। डीजी शिपिंग ने खबर का संज्ञान लेते हुए दर्जन भर मानक न पूरा करने वाली कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। साथ ही भविष्य में इन्हें कभी न लाइसेंस जारी करने के आदेश दिए हैं।

यह भी पढे- लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद भी मर्चेंट नेवी में लड़कों को भेज रहीं एजेंसी, जिम्मेदार मौन

आपके बता दें कि मर्चेंट नेवी में काम दिलाने के बहाने भोले-भाले नवयुवकों को शिकार बनाया जाता है। बड़ी-बड़ी शिप में नौकरी दिलाने का सपना दिखाकर उनको ठगा जाता है, जिससे नवयुवकों को बहुत आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। कई ऐसे भी कारनामे सामने आए जिसमे कंपनी का लाइसेंस निरस्त होने के बाद भी लेटर थमा दिया।

यह भी पढ़े- 14 दिन के बाद भी परिजनों को नसीब नहीं हुई अपने बेटे की लाश!

इस तरह के कारनामें से शी फेरर को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में कभी कोई अगर हादसा हो गया तो संबंधित व्यक्ति को मुआवजा भी नहीं मिल पाता हैं। इस तरह के संगठित भ्रष्टाचार के कारनामे को उजागर करने के लिए न्यूज़ टैंक्स ने मुहिम छेड़ रखी है, जिससे मर्चेंट नेवी में जाने वाले युवक ठगी के शिकार न हों।

इन कंपनियों के लाइसेंस किये गए निरस्त

10 RPSL companies

वहीं जानकार सूत्रों की मानें तो अभी ऐसी कई मानक न पूरा करने वाली कंपनियां हैं जो जहाजरानी मंत्रालय के निशाने पर हैं। भविष्य में जिनका लाइसेंस निरस्त हो सकता है।

अमिताभ कुमार, I.R.S DG Shipping

“जिन कंपनियों के लाइसेंस निरस्त किये गए हैं उनके बारे में काफी गंभीर शिकायतें मिली थीं। मानक विहीन थे। जिससे मर्चेंट नेवी में जाने वाले नवयुवकों को समस्या का सामना करना पड़ सकता था। कुछ कंपनियां फॉरेन में ऐसे शिप पर भेज रहीं थीं जिनके साथ कोई टाईअप नहीं था। यहां तक कि इंश्योरेंस के पेपर और कॉन्ट्रेक पेपर भी उपलब्ध नहीं करवा सके। जिसके कारण इनके लाइसेंस को निरस्त किया गया साथ ही भविष्य में इन्हें कभी लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।” डीजी शिपिंग

 

कैप्टन (रि) एल.के.पांडा पूर्व नाविक सलाहकार

“बीते तीन-चार दिनों में जो कदम डीजी शिपिंग द्वारा उठाए गए हैं वह बहुत सराहनीय है। इसी तरह यह प्रयत्न करना चाहिए कि आगे भी इस तरह का ध्यान रखें। मेरी जानकारी में एक साथ कभी इतनी कंपनियों के लाइसेंस एक साथ निरस्त नहीं किये गए। डीजी शिपिंग इसके लिए बधाई के पात्र हैं। अभी ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो आर पी एस एल के मानक को पूरा नही करती हैं, उनपर भी कड़े कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। निरस्त किये गए कंपनियों के बारे में हमने जानकारी भी की बिल्कुल सही कदम उठाया गया है। निगरानी की बहुत जरूरत है।शी फेरर से मेरी गुजारिश की है जब वह जाएं तो एक बार निदेशालय की वेबसाइट जरूर देखलें, डीजी शिपिंग के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश को जरूर पढ़ लें। यह नाविक के हित मे होगा।”– एल.के.पांडा पूर्व नाविक सलाहकार