Monday , 29 April 2024

Coronil patanjali: रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की दवा, जानिए कैसे ठीक होंगे संक्रमित !

न्यूज टैंक्स/ हेल्थ

कोरोना की दवा बनाने को लेकर लगातार चर्चा में बनी हुई योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि ने आज कोरोना की दवा लॉन्च करदी है। इस दवा का नाम ‘कोरोनिल’ रखा गया है। बता दें कि इससे पहले भी पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना वायरस के लिए आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for Coronavirus) बनाने का दावा किया है।

लॉन्च हुई Divya Coronil Tablet

पतंजलि ने आज हरिद्वार में ‘दिव्य कोरोनिल टैबलेट’ (Divya Coronil Tablet) लॉन्च की। योग गुरु रामदेव और पतंजलि सीईओ बालकृष्‍ण ने इस दवा के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे सामने रखे। यह दवा पतंजलि रिसर्च इंस्‍टीट्यूट और नैशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, जयपुर ने मिलकर बनाई है। कंपनी का दावा है कि ‘कोरोनिल’ का क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल अंतिम दोर में है। फिलहाल इसका प्रॉडक्‍शन हरिद्वार की दिव्‍य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड कर रहे हैं।

coronil patanjli

सात दिन में ठीक होगा मरीज

बाबा रामदेव ने दावा करते हुए कहा कि, आज ऐलोपैथिक सिस्टम मेडिसन को लीड कर रहा है, हमने कोरोनिल बनाई है। जिसमें हमने क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की, सौ लोगों पर इसका टेस्ट किया गया। तीन दिन के अंदर 65 फीसदी रोगी पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए।

baba ramdev

योगगुरु रामदेव ने कहा कि सात दिन में सौ फीसदी लोग ठीक हो गए, हमने पूरी रिसर्च के साथ इसे तैयार किया है। हमारी दवाई का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट है। रामदेव ने कहा कि भले ही लोग अभी हमसे इस दावे पर प्रश्न करें, हमारे पास हर सवाल का जवाब है। हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है।

कैसे बनाई दवा

coronil

पतंजलि सीईओ के अनुसार, कोरोनिल में गिलोय, अश्‍वगंधा, तुलसी, श्‍वसारि रस और अणु तेल का मिश्रण है। उनके मुताबिक, यह दवा दिन में दो बार- सुबह और शाम को ली जा सकती है।

कैसे करेगी वायरस का खात्मा

पतंजलि के अनुसार, अश्वगंधा से कोविड-19 के रिसेप्‍टर-बाइंडिंग डोमेन (RBD) को शरीर के ऐंजियोटेंसिन-कन्‍वर्टिंग एंजाइम (ACE) से नहीं मिलने देता। यानी कोरोना इंसानी शरीर की स्वास्थ्य कोशिकाओं में घुस नहीं पाता। वहीं गिलोग कोरोना संक्रमण को रोकता है। तुलसी कोविड-19 के RNA पर अटैक करती है और उसे मल्टीप्लाई होने से रोकती है।

भारत में कई दवाएं हो रही इस्तेमाल

बता देब कि, देश में अभी इस कोरोना वायरस से निपटने के लिए मुख्य रूप से तीन दवाएं- Cipremi, FabiFlu और Covifor इस्तेमाल हो रही हैं। Cipremi और Covifor ऐंटीवायरल ड्रग रेमडेसिवीर के जेनेरिक वर्जन हैं। Fabiflu टैबलेट असल में इन्फ्लूएंजा की दवा Favipiravir का जेनेरिक रूप है। इन तीनों को हाल ही में अप्रूवल मिला है। देखना यह होगा कि पतंजलि की ‘कोरोनिल’ टैबलेट को सरकार की तरफ से कोरोना के इलाज में इस्तेमाल करने की परमिशन मिलती है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

पब्लिक ब्लॉग: खतरनाक है तापमान में वृद्धि- अरविंद जयतिलक

Hajj 2020: इस साल 20 लाख लोग करने वाले थे हज यात्रा, लेकिन अब…!

Jai Jagannth Verdict: भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलेगी लेकिन…!

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और YouTubeपर फॉलो करें।