Monday , 20 May 2024

पीएम मोदी ने अपने ही अंदाज में कर्णाटक की जनता से किए ‘दिलचस्प सवाल’

एनटी न्यूज़ डेस्क/ बयान-बाजी

दक्षिण का द्वार कहे जाने वाले कर्णाटक में चुनावी सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है. इस राज्य में कांग्रेस की सरकार है. लेकिन दक्षिण के इसी राज्य में भारतीय जनता पार्टी भाजपा सबसे मजबूत मानी जाती है. इसी परिपेक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने एक रैली को संबोधित करते हुए जनता से कई सवाल किए और सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस पर करार हमला बोला.

दौरे की शुरुआत कांग्रेस पर हमला करके की

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दौरे की शुरुआत करते हुए मैसूर के मंच से एकबार फिर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला.  प्रधानमंत्री मोदी ने मैसूर में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब कर्नाटक में जो सरकार चल रही है अब वो जितने दिन ज्यादा चलेगी, उतने दिन कर्नाटक की बर्बादी करती जाएगी.

उन्होंने कहा कि जिन्होंने 50 साल तक काम नहीं किया उनको आज उस काम का वादा करना उनको शोभा देता है क्या? क्या आप ऐसे लोगों पर भरोसा करेंगे?’

पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, ‘कर्नाटक के लोगों के लिए आज कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का उद्घाटन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. अगर हम गरीबों की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं तो हमें रेलवे नेटवर्क को मजबूत करना होगा. जिसपर हम पिछले चार सालों से काम कर रहे हैं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिन के कर्नाटक दौरे शुरूआत श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली के मस्तकाभिषेक उत्सव में शामिल होकर की. उन्होंने भगवान बाहुबली के दर्शन किए और उनका मस्तकाभिषेक भी किया.

कई परियोजनाओं का उद्घाटन

इसके बाद प्रधानमंत्री ने 140 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत बेंगलुरू-मैसूर रेल मार्ग का उद्घाटन किया और मैसूर से राजस्थान के उदयपुर तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

इन कार्यक्रमों के बाद शहर के महाराजा मैदान में पार्टी की एक रैली को संबोधित किया.

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने वहां की जनता से पूछा, ‘आपको क्या चाहिए, कमीशन वाली सरकार या फिर मिशन वाली सरकार?

उन्होंने एक अन्य सवाल में जनता से कहा कि  एक ऐसी सरकार जो काम के बदले 10 फीसदी कमीशन की बात करती है या फिर वह सरकार जिसका मिशन सिर्फ देश की तरक्की हो?

आपके सपनों का भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2022 में देश आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है. हमें भारत को अपने स्वतंत्रता सेनानियों के सपने का भारत बनाने की दिशा में काम करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार नौजवानों का भारत बनाने के लिए युवाओं के लिए कई योजनाएं चला रही है.

कर्नाटक सरकार पर हमला

प्रधानमंत्री अपने भाषण में कर्नाटक सरकार पर भी कड़ा प्रहार किया. उन्होंने कहा कि केंद्र की योजनाओं के क्रियान्वयन में राज्य सरकार दीवार की तरह खड़ी है. राज्य सरकार ने कर्नाटक के विकास पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया है.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में जितने दिन कांग्रेस सरकार चलेगी, उतने दिन राज्य की बर्बादी होगी, कांग्रेस समाज में दरार पैदा करने की कोशिश कर रही है.

आंखों में धूल झोंकती थीं पुरानी सरकारें

उन्होंने कहा कि पहले कि सरकारें जनता की आंखों में धूल झोंकती थी, उस समय कोर्ट में जनहित याचिकाएं नहीं होती थीं, मीडिया भी इतना नहीं था. पहले जब रेल बजट होता था, तो हर सांसद को और हर इलाके की जनता को खुश करने के लिए नई-नई घोषणाएं हुआ करती थीं.

पीएम मोदी ने कहा कि जब उनकी सरकार आई तो उन्होंने पाया कि 1500 से ज्यादा ऐसी घोषणाएं सामने आईं, जो संसद में तो बोली गईं, लेकिन धरातल पर कहीं दिखाई नहीं दीं.

प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरू-मैसूरू राष्ट्रीय राजमार्ग को बढ़ाकर छह लेन का बनाने की घोषणा की और कहा कि शहर और राज्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नया रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा.

कर्नाटक में चुनावी बिगुल

कर्नाटक में अप्रैल-मई में चुनाव हो सकते हैं. 224 सदस्य वाली विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है. राज्य में चुनावों की सुगबुगाहट से राजनीतिक दलों ने कमान कस ली है. अभी राहुल गांधी ने चार दिन का कर्नाटक दौरा किया था.

इस राज्य में राहुल गांधी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत भाजपा के कई दिग्गज नेताओं ने जनसंपर्क किया है.