Thursday , 9 May 2024

मुरादाबाद मंडल में अब नही छपेंगे रिजर्वेशन चार्ट, उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल में कोरोना संक्रमण को देखते हुए उठाया कदम

न्यूज़ टैंक्स | मुरादाबाद

मुरादाबाद मंडल में अब नही छपेंगे रिजर्वेशन चार्ट, उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सराहनीय कदम उठाया गया है, पेपरलेस प्रणाली को बढावा देने हेतु रिकॉर्ड में रखे जाने वाले रिज़र्वेशन चार्ट को न छापने का लिया गया है।

निर्णय, इस निर्णय से न केवल पेपर की बचत होगी बल्कि सालाना 40 लाख रुपए राजस्व की बचत भी होगी,यहीं नही उत्तर रेलवे में इस प्रणाली को लागू करने वाला पहला मंडल बना मुरादाबाद मंडल,साथ ही अब मोबाइल पर स्कैन होगा रेल टिकट का क्यूआर कोड,इस नई व्यवस्था से मोबाइल पर ही यात्री को ट्रेन की सीट व नंबर उपलब्ध होगा,टिकट चेकिंग को पेपरलेस और कांटेक्ट लेस बनाने का कार्य मुरादाबाद मंडल में आज से शुरू हो गया।

कोरोना काल में सीमित ट्रेनों के संचालन से रेलवे ने अपने गैर जरूरी खर्चों पर अंकुश लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया है, इसी क्रम में रेलवे में अब पेपर लेस प्रणाली की शुरुआत की गई है रेल मंडल में अब रिजर्वेशन चार्ट नहीं छपेंगे, इस कदम के साथ ही बड़ी संख्या में कागज की बचत तो होगी ही और रखरखाव पर भी कम मेहनत करनी पड़ेगी।

डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया की सालाना 40 लाख रुपए की भी बचत इस कदम से होगी। पेपरलेस कार्य प्रणाली लागू करने वाला मुरादाबाद मंडल उत्तर रेलवे का पहला मंडल बन गया है। मंडल में अभी तक ट्रेनों के चार्ट विभिन्न स्टेशनों पर 6 माह तक रिकॉर्ड कॉपी रखने का प्रावधान था, इससे बड़े पैमाने पर कागजों का इस्तेमाल होता था, पर अब नई प्रणाली से पेपर की बचत होगी।

क्रिस/IRCA ने मुरादाबाद मंडल में चार्ट को ऑनलाइन रखने को स्पेशल आईडी प्रदान की

DRM तरुण प्रकाश ने बताया कि आज से रिजर्वेशन काउंटर से जारी कंफर्म टिकट का क्यूआर कोड मोबाइल पर स्कैन होगा, मोबाइल पर ही रेल यात्रियों का ट्रेन व सीट नंबर भी उपलब्ध होगा, टिकट चेकिंग को भी पेपरलेस और कांटेक्ट लेंस बनाने की तैयारी की गई है, डीआरएम का मानना है कि इस पहल से यात्रियों को चेकिंग स्टाफ को टिकट दिखाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।