Thursday , 2 May 2024

#Coronavaccine: वैक्सीन बनाने की होड़ में रूस ने मारी बाजी, ह्यूमन ट्रायल रहा सफल

एनटी न्यूज/ हेल्थ

जिस कोरोना से पूरी दुनिया परेशान है उससे निपटने के लिए रूस ने सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। अच्छी खबर ये है कि, इस वैक्सीन ने सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्‍न कर लिया है। रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय ने दावा करते हुए कहा है कि, उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन तैयार कर लिया है।

कई देश होड़ में

हालांकि, अमेरिका समेत दुनिया के तमाम विकसित मुल्‍क कोरोना पर वैक्‍सीन तैयार करने में जुटे हैं। कई तो ट्रायल के स्‍तर पर असफल भी हो चुके हैं, लेकिन रूस ने पहली वैक्‍सीन को सफल करार देकर बाजी मार ली है।

जल्‍द बाजार में

सेचनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव के अनुसार इस पूरे अध्ययन का मकसद मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कोविड 19 के वैक्सीन को सफलतापूर्वक तैयार करना था। लुकाशेव ने स्पुतनिक को बताया कि सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन के सभी पहलुओं की जांच कर ली गई है। उन्‍होंने कहा कि लोगों के सुरक्षा के लिए यह जल्‍द बाजार में सुलभ होगा।

रूस में कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड 6615 मामले

दूसरी ओर, रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 6615 मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस रिस्पांस सेंटर के मुताबिक नए मामले 83 क्षेत्रों से आए हैं और इनमें 1491 मरीजों को कोरोना के लक्षण नहीं है। इन मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,27,162 हो गई है। दुनिया भर में कोरोना की महामारी से प्रभावित देशों की सूची में रूस चौथे स्थान पर हैं। यहां इस बीमारी से अब तक 11,188 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और  YouTube पर फॉलो करें।