Sunday , 28 April 2024

आज लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिए किन राशियों पर पड़ेगा इसका ज्यादा बुरा असर

एनटीन्यूज डेस्क/दिल्ली/श्रवण शर्मा 

सूर्य ग्रहण 13 जुलाई 2018 को भारतीय समय के अनुसार सुबह 7 बजकर 18 मिनट से शुरू होगा और 8 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। इस बार का सूर्य ग्रहण पुनर्वसु नक्षत्र और हर्षण योग में पड़ेगा। ग्रहणकाल का सूतक 12 घंटे पहले लगता है। लेकिन यह ग्रहण भारत में नहीं दिख रहा।

कहाँ देखने को मिलेगा

साल के इस दूसरे सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य मिथुन राशि में रहेंगे और चंद्रमा भी इनके साथ मौजूद रहेंगे। इससे पहले फरवरी के महीने में सूर्य ग्रहण लगा था। यह खण्डग्रास सूर्यग्रहण आस्ट्रेलिया के सुदूर दक्षिणी भागों विक्टोरिया, तस्मानिया, प्रशांत एवं हिंद महासागर में देखा जा सकेगा।

इन राशियों पर पड़ेगा असर

इस सूर्यग्रहण का बुरा असर कर्क, मिथुन और सिंह राशि पर पड़ सकता है। जबकि अगर शुभ प्रभाव की बात करें तो मेष, मकर, तुला और कुंभ राशि पर पड़ेगा।

ग्रहण के समय क्या करें

ग्रहण के दिन पत्ते, तिनके, लकड़ी और फूल नहीं तोड़ने चाहिए। बाल तथा वस्त्र नहीं निचोड़ने चाहिए व दंतधावन नहीं करना चाहिए। ग्रहण के समय ताला खोलना, सोना, मल-मूत्र का त्याग, मैथुन और भोजन – ये सब कार्य वर्जित हैं। ग्रहण के अवसर पर दूसरे का अन्न खाने से बारह वर्षों का एकत्र किया हुआ सब पुण्य नष्ट हो जाता है। भूकंप एवं ग्रहण के अवसर पर पृथ्वी को खोदना नहीं चाहिए। अस्त के समय सूर्य और चन्द्रमा को रोगभय के कारण नहीं देखना चाहिए।

कैसे बचें ग्रहण के प्रभाव से

गायों को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरतमंदों को वस्त्रदान से अनेक गुना पुण्य प्राप्त होता है। यदि गंगाजल पास में हो तो चन्द्रग्रहण में एक करोड़ गुना और सूर्यग्रहण में दस करोड़ गुना फलदायी होता है। ग्रहण के समय गुरुमंत्र, इष्टमंत्र अथवा भगवन्नाम-जप अवश्य करें, न करने से मंत्र को मलिनता प्राप्त होती है।