Sunday , 19 May 2024

पूर्वोत्तर के दो राज्यों में मतदान के बीच हुआ विस्फोट, मचा हड़कंप

एनटी न्यूज़ डेस्क/ चुनावी मैदान

पूर्वोत्तर भारत के दो अहम् राज्यों मेघालय और नागालैंड में आज यानी मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है. भारी पुलिस बल और सुरक्षा बलों के साथ दोनों राज्यों में मतदान हो रहा है. मतदाताओं में इस चुनावी उत्सव को लेकर काफी उत्साह है. वहां के लोग भारी संख्या में मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. सुबह सात बजे से चल रहा है मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा जबकि दूरदराज के इलाकों में यह तीन बजे ही समाप्त हो जाएगा.

क्या है सीटों की स्थिति…?

इन दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा है लेकिन दोनों ही प्रदेशों में 59 सीटों के लिए मतदान होगा. मेघालय में 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में एक आईईडी विस्फोट में राकांपा प्रत्याशी जोनाथन एन.संगमा की मौत हो जाने की वजह से विलियमनगर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है.

वहीं, नागालैंड में एनडीपीपी प्रमुख नीफियू रियो को उत्तरी अगामी द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है. दोनों ही राज्यों में तथा त्रिपुरा में चुनाव के परिणाम 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे.

#सुबह 11 बजे तक नगालैंड में 38 फीसदी, जबकि मेघायल में 20 फीसदी मतदान संपन्न हो चुका है. 

#मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने ओकलैंड A-4 मतदान केंद्र में एमटीडीसी कार्यालय उत्तर शिलॉन्ग में मताधिकार का प्रयोग किया. 

#नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने कहा कि हमें उम्मीद है कि मतदान सुचारू रूप से खत्म हो जाएगा और हम पूर्ण बहुमत हासिल करेंगे. हम आशा करते हैं कि राज्य में शांति कायम रहेगी और हम नगा राजनीतिक समाधान के लिए आगे बढ़ेंगे. 

#नगालैंड के मोन जिले के तिजित में मतदान केंद्र में धमाके की खबर है जिसमें एक शख्‍स घायल हो गया.

#शिलॉन्ग के मॉडल पोलिंग स्टेशन नॉर्थ में ईवीएम के साथ दिक्कत हुई जिसके बाद  ईवीएम को ठीक किया गया और वोटिंग शुरू हुई. 

मेघालय: 370 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में

मेघालय में कांग्रेस ने 59 और भाजपा ने 47 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. यहां लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा के पुत्र कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और भाजपा अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) में एनपीपी भाजपा की सहयोगी है.

नगालैंड: इस बार भाजपा भी दिखा रही है दमखम

नगालैंड में भाजपा नीफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ किनारे लगने की उम्मीद लगाए बैठी है.

दोनों गठबंधन भागीदारों में से एनडीपीपी ने 40 सीटों पर और भाजपा ने शेष 20 सीटों पर उम्मीदवार दिये हैं.

वर्ष 1963 में नागालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिये. लेकिन वह अब केवल 18 सीटों पर किस्मत आजमा रही है जबकि भाजपा यहां 20 सीटों पर खड़ी है.

यहाँ 2,156 मतदान केंद्रों में से 1100 अति संवेदनशील

अधिकारियों के अनुसार, नागालैंड में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ ) की 281 कंपनी के अलावा राज्य पुलिस बल को तैनात किया गया है.

नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने बताया कि यहाँ के 2,156 मतदान केंद्रों में से 1100 को अति संवेदनशील, 530 को संवेदनशील और 526 को सामान्य घोषित किया गया है.

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों की देखरेख सीएपीएफ करेगा और राज्य पुलिस उसकी मदद करेगी। नगालैंड में 11,76,432 मतदाताओं में से 5,97,281 पुरूष और 5,79,151 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.  सैन्य सेवाओं में कार्यरत मतदाताओं की संख्या 5884 हैं.

नगालैंड में चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की मांग कर रही नगालैंड ट्राइबल होहोज एंड सिविल ऑर्गनाइजेशन्स (सीसीएनटीएचसीओ) की कोर समिति ने ‘चुनाव नहीं’ का फरमान जारी किया था.