Tuesday , 21 May 2024

यूपी सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत परम्परागत हुनर पूरे विश्व में पहुंचाया : नवनीत सहगल 

लखनऊ। सहकार भारती द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूहों एवं सहकारी संस्थाओं के विशाल सहकार मेले का उद्घाटन गुरूवार को राष्ट्रीय शहरी विकास निगम लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक संदीप कुमार नायक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश नवनीत सहगल उपस्थित रहे।

उदघाटन अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रीय शहरी विकास निगम लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक संदीप कुमार नायक ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से हम देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं। एनएसडीसी के माध्यम से सरकार की तरफ जितना सहयोग किया गया वह अभूतपूर्व है। वर्तमान में केन्द्र सरकार सहकारिता आन्दोलन को आगे बढ़ाना चाहती है। संदीप कुमार नायक ने बताया कि हम सहकार भारती के साथ​ मिलकर आगे बढ़ना चाहते हैं। इस प्रकार के सहकार मेले के आयोजन शिल्पकारों के लिए अवसर होते हैं।

अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश नवनीत सहगल ने कहा उत्तर प्रदेश में सहकारिता अन्य राज्यों की तरह बेहतर स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार लघु व सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा दे रही है।
नवनीत सहगल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत परम्परागत शिल्प और हुनर को पूरे विश्व में पहुंचाने का का कार्य किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने प्रत्येक जनपद के शिल्प और उनसे जुड़े शिल्पकारों को प्रशिक्षण देकर,ऋण वितरित कर और बाजार उपलब्ध कराकर प्रोत्साहन देने का कार्य किया है।

उदघाटन अवसर पर सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश वैद्य, महामंत्री उदय जोशी, राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय पाचपोर, प्रदेश अध्यक्ष रमाशंकर जायसवाल, सहकार भारती के प्रदेश महामंत्री प्रवीण जादौन और सहकार भारती के क्षेत्र संगठन मंत्री लक्ष्मण पात्रा उपस्थित रहे।