Sunday , 28 April 2024

बहुमुखी प्रतिभा की धनी आरुषी हैं महिलाओं की प्रेरणास्रोत

एनटी न्यूज / साक्षात्कार / बबिता रमवापुरी

एक ऐसी नारी शक्ति जिसने देश-विदेश में तो कथक के जरिए भारतीय संस्कृति का परिचय तो दिलाया ही लेकिन इसके साथ ही नारी सशक्तिकरण और पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा भी उठाया हुआ है. हम आपको परिचय करवा रहे हैं ‘आरुषी निशंक’ से, जो उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश निशंक की बेटी व कथक के पालक-पोषक बिरजू महाराज की शिष्या हैं.

एक सम्मान समारोह के दौरान कथक डांसर आरुषी

संक्षिप्त परिचय

आरुषी निशंक भारत की एक प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना, फिल्म निर्मात्री एवं समाजसेवी हैं. वे सुप्रसिद्ध कथक गुरु पद्मविभूषित बिरजू महाराज की शिष्या हैं. आरुषी भारत सरकार के ‘भारत विदेश सांस्कृतिक संबंध परिषद’ की कलाकार हैं. वह एक दर्जन से अधिक देशों में अपनी कथक की प्रस्तुति दे चुकी हैं.

कथक प्रस्तुति के दौरान आरुषी

आरुषी निशंक पिछले 10 वर्षों से सामाजिक क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन, नारी सशक्तिकरण एवं पवित्र गंगा नदी एवं उसकी सहायक नदियों की स्वच्छता एवं संरक्षण के कार्यों में संलग्न हैं.

साक्षात्कार के दौरान आरुषी निशंक

‘मेजर निराला’ की निर्मात्री…

आरुषी निशंक द्वारा हाल ही में उत्तराखंड की महान सैन्य परंपरा एवं रीति-रिवाजों पर केंद्रित उत्तराखंडी फिल्म ‘मेजर निराला’ का निर्माण किया गया है. यह फिल्म दर्शकों के बीच अत्यंत लोकप्रिय हुई.

महिला दिवस पर होगा महिलाओं के 33% आरक्षण….

स्वर्ग बनाऊंगी

पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी हैं. वह महिला दिवस के अवसर पर न्यूज टैंक्स से बातचीत में बताती हैं कि उन्होंने ‘स्वर्ग बनाऊंगी’ पुस्तक लिखी थी जिसका विमोचन गीत ऋषि गोपालदास नीरज ने किया था.

इस साल जारी होगा 20 रुपए का सिक्का, जानिए खासियत