Sunday , 19 May 2024

नीरव मोदी के बाद इस हीरा व्यापारी ने लगाया सरकार को 390 करोड़ का चूना

एनटी न्यूज़ डेस्क/ बैंकिंग घोटाला

देश में बैंकों के राष्ट्रीयकृत होने के बाद से कई बार सरकारों ने उनके एनपीए को कम करने के लिए पैसा दिया है और उस पैसे का बैंकों ने बड़े-बड़े कारोबारियों बन्दरबाट किया. वही अमाउंट अब ‘घोटाले’ की शक्ल में रोज-दर-रोज़ सामने आ रहा है. सरकार और बैंक जहाँ अभी पीएनबी घोटाले से उबर भी नहीं पायें हैं कि करीब ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स  में करीब 390 करोड़ रुपयों का एक और घोटाला सामने आ गया.

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, हीरा व्यापारी, बैंकिंग घोटाला, कारोबार

क्या है यह नया बैंकिंग घोटाला…?

असल में इस घोटाले में भी एक हीरा कारोबारी का ही हाथ है. यह बिलकुल पीएनबी की तरह ही है लेकिन बैंक बदल गया है. इस घोटाले की एफआईआर ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने सीबीआई के पास दर्ज करवाई है.

ओबीसी ने अपने एफआईआर में कहा कि द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल लिमिटेड ने बैंक से 389.85 करोड़ रुपए का लोन लिया था, जिसका उन्होंने ने न तो ब्याज चुकाया है और न ही कर्ज की राशि.

क्या है ओबीसी की शिकायत…?

ओबीसी की शिकायत की पर सीबीआई ने द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल लिमिटेड पर बैंक से 389.85 करोड़ रुपए की लोन धोखाधड़ी का एक मामला दर्ज किया है.

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की शिकायत के 6 महीने बाद एजेंसी ने कंपनी के निदेशकों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह और एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ से एसईजेड इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, हीरा व्यापारी, बैंकिंग घोटाला, कारोबार

सीबीआई ने शुरू की जाँच…?

सीबीआई इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है. जांच एजेंसी ज्वैलर्स और कंपनी  से जुड़े सभी दस्तावेज जुटाने में भी जुटी हुई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार जल्द ही इस गबन के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है. पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद सभी बैंक पहले से ज्यादा सतर्क हो गए हैं.