Tuesday , 30 April 2024

चीनी कंपनी टेंसेंट ने अब इस भारतीय एप में किया बड़ा निवेश, 34 फीसदी हुई हिस्सेदारी

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

एक ओर भारत सरकार चीनी कंपनियों और मोबाइल एप पर बैन लगा रही है। लेकिन दूसरी और भारतीय एप में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी में इजाफा होता जा रहा है। चीनी कंपनी टेंसेंट का भारतीय म्यूजिक एप गाना में बड़ा निवेश देखने को मिला है। इस एप में करीब 375 करोड़ का निवेश हो चुका है। जिसमें टेंसेंट और टाइम्स इंटरनेट की बड़ी हिस्सेदारी है। इस निवेश के बाद गाना में टेंसेंट की हिस्सेदारी 34 फीसदी हो गई है।

ऐसे किया गया निवेश

गाना एप में टेंसेंट और टाइम्स इंटरनेंट की ओर से किया गया यह निवेश ऑप्शनल कंवेर्टिड डिबेंचर के रूप में है जिसकी कीमत 63,761.93 रुपए प्रति शेयर है। इस बार सबसे ज्यादा निवेश करीब 41 मिलियन डॉलर का निवेश टेंसेंट की यूरोपीय शाखा, टेंसेंट क्लाउड बीवी, और बाकी रुपया टाइम्स इंटरनेट की ओर से लगाया गया है।

कई निवेशकों की है गाना में दिलचस्पी

भारत में फाइनेंशियल फाइलिंग के अनुसार इस निवेश के बाद टेंसेंट की गाना में ऑनरशिप 34.44 फीसदी हो गई है। जबकि टाइम्स इंटरनेट की हिस्सेदारी 60.18 फीसदी हो गई है। वहीं तीसरे स्टेक होल्डर के रुप में ईएसओपी पूल की हिस्सेदारी 5.38 फीसदी हो गई है। इनट्रैकर के अनुसार इस निवेश के बाद गाना की वर्थ करीब 530 मिलियन डॉलर की हो गई है। इससे पहले साल 2018 की फरवरी में भी टेंसेंट ने गाना में 115 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।

लगातार बढ़ रहे सब्सक्राइबर्स

गाना ने अगस्त में बताया था कि उसके सब्सक्राइबर की संख्या 18.5 करोड़ हो गई है। वहीं दूसरी ओर कंपनी के सीईओ ने प्रशान अग्रवाल ने कहा था कि आने वाले 12 महीनों में 250 मिलियन नए यूजर्स को जोड़ेंगे। अगर ऐसा होता है तो गाना के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 435 मिलियन हो जाएगी।