Wednesday , 8 May 2024

Corona symptoms: नए लक्षणों की पहचान साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया वीडियो

न्यूज़ टैंक्स/ नेशनल/ हेल्थ

पूरी दुनिया समेत भारत में तेजी कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है. संक्रमण के बढ़ते स्तर साथ मौतों का आकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। हलाकि काफी वक़्त बीत जाने के बाद इसको समझने में आसानी हुई है। डॉक्टर इस वायरस को समझकर पहले से उपलब्ध दवाओं से मरीजों को ठीक कर हे हैं। भारत में रिकवरी रेट की बात करें तो 67 फीसदी लोग अभीतक कोरोना को मात दे चुके हैं।

यह दवाएं आ रही काम

जहां पूरी दुनिया में तेजी से इस वायरस के वैक्सीन पर काम चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर कई अन्य दवाएं आईं है जो इस वायरस में कारगार साबित हो रही है। अभीतक इस वायरस से लड़ने का सबसे कारगार तरीका ‘टेस्टिंग’ है। इसलिए सभी देश टेस्टिंग पर तेजी से काम कर रहे हैं। हालांकि सभी लोगों का जांच संभव नहीं है इसलिए ऐसे में लक्षणों के आधार पर तय किया जा रहा है कि किन लोगों की जांच की जाए। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

भारत में राहत की बात ये है कि यहां कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर भी तेजी से बढ़ रही है। वहीं दूसरी ओर समय के साथ कोरोना वायरस का म्यूटेशन भी होता रहा है यानी यह वायरस अपना रूप बदलता रहा है और इसी के साथ कोरोना संक्रमण के लक्षण भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी हो या ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी एनएचएस, सभी ने समय के साथ कोरोना के नए लक्षणों को इसमें जोड़ा है। भारत में भी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के 11 लक्षणों की सूची जारी की है।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना संक्रमण की शुरूआत में इसके चार ही लक्षण सामने आए थे। ये चार लक्षण थे।

तेज बुखार

सूखी खांसी

गले में खराश होना

सांस लेने में तकलीफ होना

इसके साथ कुछ अन्य लक्षणों को कोरोना लक्षणों में शामिल किया गया है।

बदन दर्द, सिर दर्द, थकान

ठंड लगना या ठिठुरना, उल्टी आना

दस्त, बलगम में खून आना

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गंध या स्वाद महसूस न होने को भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में शामिल किया है। डब्ल्यूएचओ समेत दुनियाभर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और चिकित्सक कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की पहचान और अध्ययन करने में जुटे हुए हैं। कोरोना वायरस का म्यूटेशन यानी रूप बदलना भी वैज्ञानिकों और चिकित्सकों के लिए चुनौती बना हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया नया वीडियो

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के बारे में भी लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इन उपायों में 15 जरूरी टिप्स को शामिल किया गया है।

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और  YouTube पर फॉलो करें।