Friday , 10 May 2024

Coronil: आयुष मंत्रालय ने कहा, ‘यह अच्छी बात है कि बाबा रामदेव ने देश को नई दवा दी है, लेकिन…!

न्यूज टैंक्स/ हेल्थ

कोरोना की दवा बनाने को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है। रामदेव के पतंजलि ने यह दावा किया था कि उनके द्वारा बनाई गयी यह दवा 100 फीसदी काम करती है। हालांकि कल पूरे दिन चर्चा के बाद आयुष मंत्रालय ने इसके प्रचार-प्रसार पर रोक लगा दी थी। कोरोना को खत्म करने के लिए पतंजलि द्वारा बनाई गयी दवा कोरोनिल पर आज आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि, दवा के इस्तेमाल के लिए तभी हरी झंडी दी जाएगी, जब कंपनी द्वारा भेजी गई तमाम रिपोर्ट्स को सरकार अच्छे से जांच कर लेगी। बता दें कि कल आयुष मंत्रालय ने दवाई के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने के साथ-साथ कोरोनिल को लेकर जानकारी भी मांगी थी।

देश को नई दवा दी

आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा ‘यह अच्छी बात है कि बाबा रामदेव ने देश को नई दवा दी है, लेकिन नियम के हिसाब से पहले आयुष मंत्रालय में जांच के लिए भेजी जानी चाहिए थी।’

नाइक ने कहा, ‘उन्होंने (पतंजलि) कहा है कि उन्होंने कोरोनिल को लेकर रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। हम उसे देखेंगे और जांच के बाद ही दवा के इस्तेमाल की अनुमति दी जाएगी।’ मंत्रालय ने पतंजलि से दवा में इस्तेमाल की गईं चीजों के नाम, सैंपल साइज, जहां रिसर्च की गई, उन अस्पतालों के नाम आदि मांगे हैं।

कम्युनिकेशन गैप था: पतंजलि

आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोनिल के प्रचार रोक लगाए जाने पर पतंजलि ने कहा कि, उनके और आयुष मंत्रालय के बीच एक कम्युनिकेशन गैप था जो अब दूर हो गया है। पतंजलि ने कहा कि, कंपनी ने सभी रिपोर्ट आयुष मंत्रालय को भेज दी है।

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर बताया कि जो भी हमसे जानकारी मांगी गई थी, वह हमने आयुष मंत्रालय को दे दी है। बालकृष्ण ने ट्वीट किया, ‘यह सरकार आयुर्वेद को प्रोत्साहन व गौरव देने वाली है। जो कम्युनिकेशन गैप था, वह दूर हो गया है। क्लीनिकल ट्रायल के जितने भी स्टैंडर्ड पैरामीटर्स हैं, उन सभी को 100 फीसदी पूरा किया है। इसकी सारी जानकारी हमने आयुष मंत्रालय को दे दी है।’

यह भी पढ़ें:

Coronil patanjali: रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की दवा, जानिए कैसे ठीक होंगे संक्रमित !

India-China faceoff: कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक के बाद अब दोनों सेनाएं…!

Corona Update: जानिए देश में क्यों तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमेंFacebookWhatsAppTwitter और YouTubeपर फॉलो करें।