Saturday , 27 April 2024

Delhi Budget 2021: सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगी कोविड वैक्सीन, महिला स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक खोलने का ऐलान

आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए Delhi Budget 2021 विधानसभा में पेश कर रहे हैं। आज के बजट की सबसे अहम बात ये है कि इस बार विधानसभा में बजट डॉक्यूमेंट नहीं है, बल्कि मनीष सिसोदिया टैब से बजट पढ़ रहे हैं। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि इस बार बजट की थीम देशभक्ति रखी गई है, जिसके तहत आजादी के 75 साल का जश्न मनाया जाएगा।

सिसोदिया ने बजट भाषण शुरू करते हुए कहा कि, 15 अगस्त 2021 हमारे लिए ऐतिहासिक तारीख होगी क्योंकि ये आजादी का 75वां वर्ष होगा। ये सदन 1912 से 1926 तक अखंड भारत का सदन रहा। हमारा यह बजट देशभक्ति बजट होगा। पूरे 75 सप्ताह तक सरकार पूरी दिल्ली में आजादी के पर्व पर विभिन्न आयोजन करेगी।

Delhi Budget 2021

दिल्ली सरकार ने 2021-22 के लिए 6900 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है जो विभिन्न स्रोत से आएंगे। सिसोदिया ने कहा कि, दिल्ली की पर कैपिटा इनकम 1993-94 18 हजार से कुछ ज्यादा थी और 2019-20 में दो लाख से ऊपर है। जो देश में दूसरे नंबर पर है। सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली के लोगों को सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी। इसके लिए 50 करोड़ की राशि का अलग से प्रवाधान किया।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि होम आइसोलेशन और प्लाज्मा बैंक बनाना दोनों इनोवेटिव आइडिया थे जिसकी शुरुआत दिल्ली ने की। जल्द ही हम 60000 प्रतिदिन वैक्सीन लगाने की क्षमता हासिल कर लेंगे जो अब तक 45,000 प्रतिदिन है। उन्होंने बताया कि इस बार लोगों के लिए स्कीम का खर्च 55 फीसदी, जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल में पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी।

Delhi Budget 2021 की अब तक की मुख्य बातें:-

– वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि दिल्ली में महिलाओं के लिए खास तौर पर महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। महिला रोग विशेषज्ञ इनमें उपलब्ध होंगे और शुरुआत में 100 महिला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे।

– पूरी दिल्ली में 75 साल से उम्र के लोगों के लिए सम्मान के कार्यक्रम होंगे, इसके लिए अलग से 2 करोड़ रुपए का प्रावधान।

– मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में ध्यान और योग के इंस्ट्रक्टर रखे जाएंगे। इसके लिए अलग से 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है।

– सरकारी अस्पतालों में आने वाले नागरिकों के लिए सरकारी अस्पतालों की जगह प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त किए जा सकते हैं। 9934 करोड़ का स्वास्थ्य बजट का ऐलान। कुल बजट का 14 फीसदी।

– 16 हजार 370 करोड़ रुपए का आयोजन, कुल बजट का एक चौथाई है। स्पोर्ट्स टैलेंट के लिए स्पोर्ट्स यूनवर्सिटी बनाएंगे। 25 साल के बाद का हमारा सपना है कि दिल्ली में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना चाहिए। दिल्ली में स्पोर्ट्स का शानदार वातावरण तय करना हमारा काम होगा।

– अंग्रेजी बोलने की कैपिसिटी बढ़ाने के लिए नई योजना शुरू की गई है। इंग्लिश स्पीकिंग का कोर्स कराने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को इससे संबद्ध किया जाएगा। 10 लाख तक के लोन की गारंटी दिल्ली सरकार देती है।

– मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में हायर एजुकेशन के लिए भी सरकार और काम कर रही है। हमें टीचर ट्रेनिंग पर और जोर देना होगा। दिल्ली सरकार अलग से एक टीचर्स यूनिवर्सिटी शुरू करेगी। दिल्ली लॉ यूनिवर्सिटी लाने की तैयारी दिल्ली सरकार कर रही है।

– एजुकेशन की क्वालिटी पर और कदम उठाने हैं। हैपीनेस क्लासेज की शुरुआत हुई है, दूसरे राज्यों की रुचि बढ़ है, इंटरनेशनल संस्थानों की इसमें रुचि बढ़ रही है। इस साल हम 11वीं 12वीं के बच्चों को 2 हजार प्रति छात्र दिए जाएंगे, जिससे वो बिजनेस आइडिया प्रस्तुत कर सके।

– 3 हजार 274 करोड़ रुपए साफ पानी के लिए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आवंटित करने का ऐलान किया है, जिससे दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रह रहे लोगों को साफ पानी मिल सके।

देशभक्ति के लिए केजरीवाल सरकार के ऐलान

– दिल्ली में 12 मार्च से देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू होंगे, जिसमें आगे के विजन को दर्शाया जाएगा। भगत सिंह के जीवन से जुड़े कार्यक्रमों को दर्शाने के लिए 10 करोड़ रुपये जारी किए गए। इसके अलावा बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर जो कार्यक्रम होंगे, उसके लिए भी दस करोड़ रुपये का आवंटन किया गया।

– कनॉट प्लेस की तरह ही दिल्ली में अब 500 जगहों पर तिरंगे लगाए जाएंगे। साथ ही दिल्ली के स्कूलों में अब एक पीरियड देशभक्ति के बारे में पढ़ेगा। हम हर व्यक्ति को कट्टर देशभक्त के तौर पर तैयार करेंगे, ताकि वो नियमों का पालन करे।

– दिल्ली में यूथ फॉर एजुकेशन के नाम से प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, इसके जरिए पढ़े लिखे नागरिक कम सुविधा वाले बच्चों को तैयार कर पाएंगे।

– दिल्ली में नया सैनिक स्कूल बनाया जाएगा और एक आर्म्ड फोर्स प्री-पेयरिंग अकादमी बनाई जाएगी। शहीदों के परिवारजनों को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की स्कीम जारी रहेगी।

– दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में अब सरकार की ओर से योग, ध्यान गुरु मुहैया कराए जाएंगे, इसके लिए 25 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। दिल्ली में इस साल 75 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का सम्मान किया जाएगा, इसके लिए अलग-अलग जगह सम्मान समारोह किया जाएगा।