Saturday , 27 April 2024

एक कोच में सिर्फ 50 यात्री के साथ शुरू होगी दिल्ली मेट्रो सेवा

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

इस कोरोना वायरस ने पूरे देश में अराजकता पैदा कर दी है। जिसके कारण कई लोग मारे गए लेकिन कई सौभाग्य से इस भयानक बीमारी से बच गए। धीरे-धीरे, अब लोगों ने इस वायरस के बीच रहना सीख लिया है। लोग फिर से अपनी नौकरी पर जाने लगे हैं। दुकानें, कार्यालय, मॉल सभी एक-एक करके खोले जा रहे हैं। इस बीच, दिल्ली मेट्रो के पहिए, जो कि दिल्ली-एनसीआर के लगभग 24 लाख लोगों के जीवन का हिस्सा बन गए हैं, एक बार पल लेने वाले हैं।

केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलते ही दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। DMRC ने कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए भी कहा है। इन दिशानिर्देशों के संबंध में, दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा को संभालने वाले DMRC और CISF ने एक SOP SOP भी तैयार किया है। इस SOP की मदद से, मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

लॉकडाउन से पहले, लगभग 24 लाख यात्री दिल्ली मेट्रो से प्रतिदिन यात्रा कर रहे थे। ऐसे में सभी एजेंसियों को डर था कि मेट्रो शुरू होने पर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ न जाएं। सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार ने DMRC को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि केवल 50 यात्री मेट्रो कोच में मौजूद हों।

मेट्रो के भीतर सामाजिक दूरी के बारे में उचित उपाय किए जाने चाहिए। DMRC ने केंद्र सरकार के सुझावों को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत SOP तैयार किया है। जिसमें बड़े और भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन की तैयारियों का उल्लेख किया गया है। इसके अलावा, कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले किसी भी यात्री को स्टेशन में प्रवेश नहीं करने का निर्देश दिया गया है।

यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि DMRC स्टाफ का यात्रियों के साथ कम से कम संपर्क हो। अब यह माना जा रहा है कि मेट्रो में केवल स्मार्ट कार्ड धारकों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। मेट्रो स्टेशनों में टोकन की बिक्री पर रोक लगाई जानी चाहिए। इसी तरह, DMRC स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली को बढ़ावा दे रहा है। इस प्रयास के तहत, डीएमआरसी ने अतीत में स्मार्ट कार्ड की ‘ऑटो टॉपअप’ सुविधा भी शुरू की है। इस फीचर के तहत, जैसे ही आपके स्मार्ट कार्ड में राशि 100 रुपये से कम है, यह 200 रुपये तक का ऑटो टॉप अप कर देगा और यह राशि आपके बैंक खाते से काट ली जाएगी।