Sunday , 12 May 2024

एक ही छत के नीचे हुआ ‘सामूहिक विवाह’ बना, हिन्दू- मुस्लिम एकता की मिशाल

एनटी न्यूज़ डेस्क/ जालौन / जितेन्द्र सोनी 

शादी एक ऐसा बंधन हैं जो जीवन की नाव को पार लगाता हैं. परिवार बढ़ाने और अपनी विरासत को मजबूत करने वाला यह पाक बंधन सात जन्मों का माना जाता हैं. बीते बुधवार जालौन जिला के मंडी परिषद् में हुए सामूहिक विवाह सम्मलेन में 26 नवदंपत्तियों ने साथ-जीने और मरने की कसम खायी. वैसे हर रोज सामूहिक विवाह सम्मलेन होते हैं लेकिन यह विवाह सम्मलेन कुछ ज्यादा ही ख़ास रहा.

 

(काल्पनिक दृश्य)

 

नौवीं बार हुआ सामूहिक विवाह…

जालौन जनपद के कोंच मंडी परिषर में सर्व समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन का नौंवी बार आयोजन किया गया. इस विवाह सम्मेलन  में पसमांदा मुस्लिम समाज के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के मंत्री अनीस मंसूरी ने नव दम्पति को अपना नवजीवन शुरू करने के लिये आशीष दिया.

हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक…

आपको बता दे कि जालौन में हुए इस सामूहिक विवाह में हिन्दू- मुस्लिम एकता का जीता जागता उदाहरण देखने को मिला. इस विवाह सम्मलेन में 14 नवदंपत्ति हिन्दू समाज के थे जो हिन्दू रीति-रिवाज से शादी के पवित्र बंधन में बंध गये.

वहीं 12 जोड़े मुस्लिम समाज के थे, जिन्होंने निकाह कर अपनी जिंदगी की शुरुआत करने और साथ जीने मरने की कसम खायी.

नए जीवन के लिए गृहस्थी…

इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में सभी नवदंपत्तियों को उनके नए गृहस्थ जीवन की शुरुआत के लिए रोजमर्रा की उपयोगी वस्तुओं को उपहार स्वरुप दिया गया.

मोबाइल फोन नंबर अब 13 अंकों का होगा, जानिए आपके 10 अंकों वाला नंबर कैसे बदल जाएगा…

देश की विकराल समस्या…

नवदंपत्तियों को आशीष देते हुए मंत्री अनीस मंसूरी ने कहा कि गरीबी एक हमारे देश की एक विकराल समस्या है.  गरीब परिवार अपनी बेटियों के हाथ पीले भी नही कर पाते है. कई गरीब परिवार मोटा कर्ज लेकर उनकी शादी करते है, लेकिन ऐसे सामूहिक विवाह के आयोजनों से गरीबी-अमीरी का अन्तर दूर होता है. फिजूल ख़र्जी पर रोक लग सकती है.

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों को निरंतर आयोजित होने चाहिये. हिन्दू-मुस्लिम एक छत के नीचे अपने अपने धर्म के रीति रिवाजों के अनुसार विवाह बन्धन में बंधे. इन नव दम्पतियो को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिये शुभकामना देता हूं .

ताज महोत्सव के ‘घटिया साउंड सिस्टम’ पर आया मालिनी अवस्थी को गुस्सा, वीडियो तो देख लीजिये