Monday , 29 April 2024

ये छोटा सा पौधा दिलाता है इन बड़े रोगों से छुटकारा

एनटी न्यूज / स्वास्थ्य / अंशुल चौहान

 

सदाबहार, नयनतारा नाम से लोकप्रिय फूल ‘विंका’ न केवल सुन्दर और आकर्षक होता है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। इसे कई देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। यह एक छोटा झाड़ीनुमा पौधा है, जिसके गोल पत्ते अंडाकार, अत्यंत चमकदार व चिकने होते हैं। पांच पंखुड़ियों वाला यह पुष्प श्वेत, गुलाबी, फालसाई, जामुनी आदि रंगों का होता है। अंग्रेजी में विंका के नाम से जाना जाने वाले सदाबहार के फूल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

 

डायबिटीज से दिलाता है निजात

सदाबहार की जड़ों में रक्त शर्करा को कम करने का गुण होता है। ये पैंक्रियास की बीटा सेल्स को शक्ति प्रदान करता है, जिस से पैंक्रियास सही मात्रा से इन्सुलिन निकालने लगता है। इन्सुलिन ही वो हॉर्मोन है जो ब्लड में शुगर की मात्र को संतुलित करके रखता है। ये पौधा डायबिटीज के रोगियों को काफी लाभ पहुंचा सकता है।

राहजनी और लूटपाट, कामयाब न होने पर मार देते थे गोली. अब खाएंगे जेल की हवा

पेट के लिए टॉनिक की तरह करता है काम

सदाबहार की जड़ का उपयोग पेट के टॉनिक के रूप में भी होता है। जिन लोगों को कब्ज या फिर पेट के अन्य रोग होते हैं उनके लिए भी यह पौधा बहुत लाभदायक होता है। इसकी पत्तियों का सत्व मेनोरेजिया नामक बिमारी के उपचार में प्रयोग किया जाता है। इस बिमारी में दरअसल असाधारण रूप से अधिक मासिक धर्म होता है।

क्यों सफेद हो जाते हैं बाल ? ,जानें- कारण और उपचार

 

नकसीर की करता है रोकथाम

विंका का उल्लेख ब्रिटेन औषधीय शास्त्र में सातवीं शताब्दी में मिलता है। कल्पचर नामक ब्रिटिश औषधी विशेषज्ञ ने मुंह व नाक से रक्तश्राव होने पर इसके प्रयोग की सलाह दी थी। वैसे स्कर्वी, अतिसार, गले में दर्द, टांसिल्स में सूजन, रक्तस्नव आदि में भी यह लाभदायक होता है।

लेखपालों का धरना अब भी जारी, बिना अनुमति लिए ही कर रहे प्रदर्शन

हाई ब्लड प्रेशर को भी करता है कंट्रोल

सदाबहार की जड़ में अजमलिसिन और सर्पटाइन नामक क्षाराभ पाए जाते हैं, जो के एंटी अतिसंवेदनशील होते हैं। ये गुण उच्च रक्तचाप के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसकी जड़ को साफ करके सुबह चबा चबा कर के खाने से हाई ब्लड प्रेशर में काफी आराम मिलता है।

जिला महिला अस्पताल के अमानवीय रवैये के चलते जच्चा-बच्चा की मौत

यह भी पढ़े:-

मिस इंडिया टूरिज्म क्वीन इंटरनेशनल 2018 राजश्री बोलीं : छोटे शहर वाले भी पा सकते हैं बड़ी कामयाबी

वीडियोः प्यार में पागल इस आशिक़ ने युवती के साथ किया ऐसा…

पीएम मोदी ने ‘माटी कला बोर्ड’ के लिए की सीएम योगी और बीजेपी विधायक की तारीफ

मोदी सरकार सावधानः पत्थरचोर लगा रहे हैं सरकार को करोड़ों का चूना