Monday , 29 April 2024

सैटेलाइट्स के जरिए भारतीय सेना चीन पर रखेगी नज़र

न्यूज़ टैंक्स | देश

भारत चीन के बीच सीमा पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत और चीन के बीच गतिरोध लंबे वक्त तक चल सकता है।चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी भारत के साथ तनाव कम करने के लिए काम नहीं कर रहा है।

चीनी सेना (Chinese military) की गतिविधियों के साथ-साथ भारतीय क्षेत्र की गहराई क्षेत्रों में सभी 4,000 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर कड़ी नज़र रखने की मांग करते हुए, भारतीय सुरक्षा एजेंसियों (Indian security agencies) ने कहा कि इसके लिए 4 से 6 सैटेलाइट की जरूरत है। इन सैटेलाइट्स के जरिए भारतीय सेना को चीन की गतिविधियों और विरोधी की चाल पर नजर में मदद करेगी।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को सैटेलाइट की जरूरत उस वक्त महसूस हुई जब चीनी सेना ने एलएसी की ओर से शिनजियांग क्षेत्र में एक अभ्यास की आड़ में भारी हथियार और तोपखाने के साथ 40,000 से अधिक सैनिक जुटाए और उन्हें भारतीय क्षेत्र की ओर ले जाना शुरू कर दिया और कई स्थानों पर भारतीय क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया। जानकारी के मुताबिक यह 14 कॉर्प्स मुख्यालय सहित लेह में स्थित भारतीय संरचनाओं को आश्चर्यचकित करता है।

छोटी-छोटी चीजों पर नजर रख सकेंगे सैटेलाइट

भारतीय क्षेत्र और एलएसी पर गहराई वाले क्षेत्रों में चीनी बलों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ये सैटेलाइट जरूरी है। इन सैटेलाइट्स में हाई रिज़ॉल्यूशन वाले सेंसर और कैमरे हैं, जो नजदीकी से निगरानी रखने में मदद कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इनके जरिए छोटी सी छोटी चीजों और व्यक्तियों पर भी नजर रखने में सक्षम है।

उन्होंने कहा कि इससे क्षमता और संपत्ति से देश को चीनी और अन्य सहयोगियों पर नजर रखने के लिए विदेशी सहयोगियों पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी।