Saturday , 27 April 2024

मोदी सरकार के पास लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों की मौत का हिसाब नहीं: राहुल गांधी

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

कोरोना वायरस को रोकने के लिए 25 मार्च से देश भर में लागू 68-दिवसीय लॉकडाउन में कितने प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई? मोदी सरकार के पास यह आंकड़ा नहीं है। अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस पर हमला किया है। राहुल गांधी ने मोदी सरकार से पूछा कि अगर सरकार प्रवासियों की मौतों का रिकॉर्ड नहीं रखती तो क्या मौतें नहीं होतीं?

मंगलवार सुबह एक ट्वीट में, राहुल गांधी ने सरकार से सवाल किया, ‘मोदी सरकार को पता नहीं है कि लॉकडाउन में कितने प्रवासी कामगारों की मौत हुई और कितनी नौकरियां गईं। अगर तुम नहीं मरते तो क्या तुम गिनती नहीं करते? हां, लेकिन सरकार दुखी है, उन्होंने अपनी मौत देखी है, मोदी सरकार है, जिसकी रिपोर्ट नहीं की गई है।
बता दें कि मानसून सत्र के पहले दिन केंद्र सरकार ने संसद को बताया है कि प्रवासी मजदूरों की मौत का कोई आंकड़ा नहीं है। तालाबंदी के कारण लाखों मजदूर शहरों से गांवों की ओर चले गए, जिनमें से कई की रास्ते में ही अलग-अलग कारणों से मौत हो गई।

वास्तव में, लोकसभा में यह सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार इस बात से अवगत थी कि कई मजदूर अपने घरों को लौटते समय रास्ते में ही मर गए थे और क्या राज्यवार मृत्यु टोल उपलब्ध है? यह भी पूछा गया कि क्या सरकार ने पीड़ितों को कोई मुआवजा या वित्तीय सहायता प्रदान की है।

इसके जवाब में, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा कि मृतकों की संख्या पर कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि चूंकि ऐसा डेटा एकत्र नहीं किया गया था, इसलिए पीड़ितों या उनके परिवारों को मुआवजे का कोई सवाल ही नहीं था। प्रवासी श्रमिकों को होने वाली समस्याओं का पूर्वानुमान लगाने में सरकार की विफलता के बारे में एक और सवाल पूछा गया था। बता दें कि मानसून सत्र सोमवार से शुरू होकर 1 अक्टूबर तक चला था।