Tuesday , 30 April 2024

यूपी के इस जिले में नैना देवी ने लिया जन्म, दर्शन करने के लिए लोगों की लगी कतारें

एनटी न्यूज़ डेस्क / औरैया / अक्षय कुमार मिश्रा

विज्ञान के इस युग मे आस्था पर भारी अंधविश्वास कैसा होता है ये देखना हो तो आप औरैया जिले मे आईये. यहाँ इन दिनों एक नवजात बच्ची को नैना देवी का साक्षात रुप माना जा रहा है. इस बच्ची के दर्शन और पूजा पाठ के लिए दूर दूर से लोगों की भीड़ भी जमा हो रही है. पांच दिन पहले जन्मी इस बच्ची को लेकर ये अफवाह फैल चुकी है कि ये बच्ची पैदा होते ही उठ कर बैठ गयी थी और लोगों को अपने पिछले जन्म के बारे बताकर शांत हो गयी. गांव के लोगों का कहना है कि बच्ची साक्षात नैना देवी है और उन्होने दर्शन देकर सभी को बताया है कि तीन दिनों बाद उनकी समाधि बना दी जाए.

गाँव के लोगों ने बताया कि…

  • बच्ची ऑपरेशन से पैदा हुई थी. उस वक्त डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया.
  • जब दफ़नाने ले जा रहे थे तब यह उठ कर बैठ गयी.
  • उठकर बैठने के बाद स्वयं को नैना देवी बता समाधी ले ली.
  • गाँव के एक व्यक्ति को स्वप्न में बताया कि ग्यारह दिन बाद इनकी समाधी बनाए.
  • दिन में तीन बार बदलती है रंग.
  • जिस आदमी ने समधी के लिए उस दिन फावड़ा उठाया था वह चोटिल हो गया और फावड़ा टूट गया.
  • जो भी मनोकामनाएं मांगी जा रही वो हो रही पूरी.

लगा डीजे, चढ़ाया जा रहा चढ़ावा…

अन्धविश्वास का पूरा मामला औरैया के अजीतमल कोतवाली क्षेत्र के सेंगनपुठ्ठा गांव का है. इस बच्ची के बारे में यह कितना सच है इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती. वहीं गाँव में मेले जैसा माहौल हो चुका है.

डीजे लगा माता के जयकारे लगाये जा रहे है और इस मृत अर्धविकसित बच्ची को लाल चुनरी में लपेट आरती, पूजा पाठ की जा रही है. वहीं लोग चढ़ावा भी चढ़ा रहे है.

नैना देवी

इनकी बेटी…

सेंगनपुठ्ठा गांव के रहने वाले रामकिशन की पत्नी पूजा को ये बेटी ऑपरेशन से पैदा हुई लेकिन जब डॉक्टर ने इसे मृत बताकर ले जाने को कहा, लेकिन जैसे ही घर वाले इस कन्या को घर लाये और दफनाने जा रहे थे तो ये उठकर बैठ गयी, जिससे लोग डर गये.

गांव वालो का कहना है कि इस अदुभुत कन्या ने उसी दिन बताया कि वो साक्षात देवी है और आज से ग्यारवे दिन बाद वह समाधि ले लेगी. इतना बोलते ही वह मौन धारण कर गयी और तब से आज तक इसी तरह घर के बाहर तख्त मे आरती पूजन के साथ अखण्ड ज्योति जलाकर दिन रात जागरण किया जा रहा है.

हम अंधविश्वास को बढ़ावा देती इन तस्वीरों पर अपना दावा नही करते कि ये देवी का रुप है, लेकिन दूर दूर से आने वाली श्रद्धालु महिलाओं को माने तो इस अद्भभुत कन्या के दर्शन के बाद जो भी मनोकामना मांगी वो पूरी हो गयी है.

यहाँ बनायीं जाएगी समाधि…

आस्था या अंधविश्वास की अनोखी दास्तां बनी ये कन्या तीन दिनों बाद गांव के पास बने तालाब में  समाधि के लिए ले जायी जायेगी, लेकिन गांव वालों में देवी के इस रुप को लेकर चर्चा जोरो पर है कि अगर देवी का पूजा अर्चना मे कमी आयी तो गांव मे देवी का प्रकोप जरुर बरपेगा.

बिन मौसम बरसात लेकर आई है भुखमरी की सौगात

औरैया : बड़ी दुर्घटना के इंतज़ार में एनएच-19, हालात दरारों और गड्ढों से भरे

सोशल नेटवर्किंग साईट पर बाप बने कलयुगी पुत्र ने पिता को गोली से उड़ाया