Saturday , 27 April 2024

जम्मू में लोगो को मुफ्त में मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट, वाई-फाई जोन की शुरुआत

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

 जम्मू कश्मीर में 4 जी मोबाइल इंटरनेट सेवा पिछले करीब एक साल से बंद है जिसका असर यहां के व्यापारी वर्ग और छात्रों पर सब से अधिक पड़ा है. लेकिन, अब प्रशासन ने लोगों की इन दिक्कतों को देखते हुए शहर में कई वाई-फाई जोन की शुरुआत की है जहां से लोग मुफ्त हाई स्पीड इंटरनेट की सेवा को इस्तेमाल कर सकेंगे.

 उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा की पहल

 

जनता की इस परेशानी को देखते हुए जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में एक नयी पहल की है. जम्मू में प्रशासन ने जनता की भीड़ को देखते हुए 6 स्थानों का चयन किया है, जहां पहले चरण में यह हाई स्पीड इंटरनेट सेवा शुरू की गयी है.
जम्मू आने वाले पर्यटकों को भी मिलेगा फायदा

जम्मू की डीएम सुषमा चौहान के मुताबिक इस मोबाइल हाई स्पीड इंटरनेट का सीधा लाभ इन वाई-फाई ज़ोन्स के इलाको के व्यापारियों और छात्रों को होगा. साथ ही जम्मू घूमने या यहां के तीर्थ स्थलों के दर्शनों के लिए आ रहे यात्री और पर्यटक भी इस विफई का इस्तेमाल कर सकेंगे.

6 जगहों पर ऑपरेशनल हुए वाई-फाई जोन

पहले चरण में यह सुविधा जम्मू के 6 स्थानों पर की गई है जबकि दूसरे चरण में यह सेवा दर्जन भर अन्य स्थानों पर की जाएगी. जम्मू में यह सेवा फिलहाल ऐतहासिक रघुनाथ बाजार, पुराणी मंडी, अप्सरा रोड, ग्रीन बेल्ट, बाहू प्लाजा और रेजीडेंसी रोड में शुरू की गयी है.

गौरतलब है कि यह सभी स्थान जम्मू के व्यापारिक केंद्र है. जम्मू प्रशासन के इस फैसले का स्वागत जम्मू का व्यापारी वर्ग कर रहा है. व्यापारियों के मुताबिक पहले इंटरनेट बंद होने और फिर कोरोना संक्रमण के चलते उनके व्यापार पर असर पड़ा है लेकिन अब इस सेवा के शुरू होने से उन्हें अच्छे दिनों की उम्मीद है. जम्मू प्रशासन का दावा है कि अगले करीब दो सप्ताह में जम्मू के करीब 10 अन्य इलाकों को वाई-फाई जोन बना दिया जायेगा.