Tuesday , 30 April 2024

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए चलाया जा रहा जागरुकता अभियान

एनटी न्यूज / कानपुर

  • अप्रैल 2017 के बाद पहले बच्चे को जन्म देने वाली मां को मिल सकता है योजना का लाभ
  • ‘सुपोषित जननी – विकसित धरनी’ का है उद्देश्य.

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़े, इसके लिए सूचना, शिक्षा और संदेश आईईसी अभियान चलाया जा रहा है. जिसका नाम रखा गया है सुपोषित जननी – विकसित धरनी.

…ज्यादा से ज्यादा लोग उठाएं लाभ

जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबन्धक, योगेंदर पाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पखवाड़े के अंतर्गत हम ब्लॉक स्तर रैली, संगोष्ठी व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों में इस योजना के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें.

होली पर पुलिस रहेगी चौकस, हेलमेट-डंडा रखने का मिला निर्देश

इस योजना में मांओं को मिलती है राशि

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू हुये एक साल से ऊपर हो गया है लेकिन अभी भी लोगों में इसके प्रति ज्यादा जागरुकता नहीं आई हैं. यह एक ऐसी योजना है जो प्रथम बार गर्भवती हुई महिला के उचित खानपान के लिए सरकार द्वारा तीन किस्तों में 5000 रुपए दिये जाते हैं.

जनपद में 8 मार्च से शुरू हुए पखवाड़े के अंतर्गत 15 मार्च 2019 तक लगभग 14,895 लाभार्थियों का पंजीकरण हो चुका है.

Exclusive: पूर्व डीजीपी ने मुलायम सिंह और राहुल गांधी पर किया बड़ा खुलासा

क्या है योजना, कैसे मिलेगा लाभ!

यह योजना पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के लिए है. यह योजना गर्भवती महिलाओं के पोषण और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बनाई गयी है. इसके तहत पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपये दिए जाते हैं. प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर (गर्भावस्था के छह माह बाद) दूसरी किश्त के रूप में दो हजार रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त के रूप में दो हजार रूपये दिए जाते हैं. ये सारे भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किये जाते हैं. बशर्ते लाभार्थी का खाता आधार से लिंक होना जरूरी है. इस योजना का लाभ सही-सही पात्र लोगों को मिल सके इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है.

वीडियोः बरसाना की लट्ठमार होली में जमकर बरसीं लाठियां