Monday , 29 April 2024

सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल पद की शपथ ली

एन टी न्ययुज डेस्क/श्रवण शर्मा/नई दिल्ली 

राज भवन में एक कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने मलिक को पद की शपथ दिलाई। समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत करीब 400 लोग मौजूद थे।

रक्षाबंधन विशेषः एक बच्ची के कॉल ने कर दिया कप्तान साहब को भावुक

इनके अलावा नागरिक प्रशासन, पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल और सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। मलिक ने नरेंद्र नाथ वोहरा का स्थान लिया है।

इमरान खान बने पाकिस्तान के नए “वज़ीर-ए-आज़म”

राजनीतिक पृष्ठभूमि

बीजेपी काडर से आने वाले जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल सत्यपाल मलिक इससे पहले बिहार के राज्यपाल की ज़िम्मेदारी निभा चुके है साथ ही भारतीय क्रांति दल, लोक दल, कांग्रेस और जनता दल और बीजेपी जैसी पार्टियों में रहे हैं। बीजेपी के उपाध्यक्ष बने के बाद उन्होंने साल 2017 में बिहार का राज्यपाल बनाया गया। सत्यपाल मलिक बीजेपी में शामिल होने से पहले कांग्रेस नेता रहे हैं। वहीं उन्होंने अलीगढ़ सीट से सांसद भी रह चुके हैं।

केंद्र सरकार ने मलिक के नाम को तरजीह दी

गौरतलब है कि सत्यपाल मलिक 51 साल बाद ऐसे राज्यपाल हैं, जो राजनीतिक पृष्ठभूमि से आए हैं। इससे पहले 1965 से 1967 तक करन सिंह को यह मौका मिला था। बीजेपी सूत्रों का कहना है कि इस पद के लिए दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नामों पर भी चर्चा की जा रही थी, लेकिन केंद्र सरकार ने मलिक के नाम को तरजीह दी। मलिक की नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब राज्य में राजनीतिक स्थितियां भी बदल रही है। चर्चा है कि महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी के कुछ असंतुष्ट विधायक बीजेपी से हाथ मिला सकते हैं।

खबरें यह भी:

तेज प्रताप यादव का आरोप: भाजपा और आरएसएस मेरी हत्या करवाना चाहती है!

पत्रकारिता के पुरोधा कुलदीप नैयर का 94 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

हॉकी ऐतिहासिक जीत: भारत ने हांगकांग की टीम को 26-0 से रौंदा, टूटा 86 साल पुराना रिकॉर्ड

केरल बाढ़ः यह मछुआरा एक दिन में बन गया हीरो, कर रहा है दिलों में राज

कालजयी अटल की अस्थि कलश यात्रा, 24 को गोमती 25 को काशी पहुंचेगा अस्थि कलश