Wednesday , 8 May 2024

भारत में कई जगह पर आतंकी हमले की साजिश, हुआ खुलासा

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

 

भारत में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) द्वारा आतंकी हमलों को अंजाम देने की तैयारी की गई थी। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की माने तो भारत में अभी भी इसके इनपुट्स मिलते हैं।

आईएस की बौखला हट 

दरअसल, भारत में मोदी सरकार द्वारा लाए गए सीएए-एनआरसी कानून (CAA-NCR) को लेकर, धारा-370 हटाए जाने को लेकर और राममंदिर (Ram Mandir) निर्माण को लेकर आईएस काफी ज्यादा बौखलाया हुआ है। इसी बौखलाहट को निकालने के लिए आईएस आतंकी धमाकों को अंजाम देने की साजिश कर रहा था।

ऐसे हुआ खुलासा

इस बारे में आईएस की इस साजिश को लेकर मार्च महीने में जामिया नगर, दिल्ली से आईएस के आतंकी जहांजेब व उसकी पत्नी हिना ने भी खुलासा किया था। इसी बारे में अब अबू यूसुफ ने भी दिल्ली पुलिस को क्लू दिया है, जिसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल यूसुफ के दो मोबाइल फोरेंसिक जांच के लिए भेजेगी और सबूत हासिल करेगी।

वुल्फ अटैक की थी साजिश

खुफिया विभाग के अनुसार, अबू यूसुफ ने बताया भारत में आईएस लोन वुल्फ अटैक की साजिश को अंजाम दे सकता है। जबकि स्पेशल सेल के अधिकारी की माने तो फोरेंसिक रिपोर्ट में इस बात का पता लगा था कि आईएस आतंकी जहांजेब के मोबाइल फोन की जब वह थ्रीमा ग्रुप पर चैटिंग किया करता था।

एक ही समय पर बम धमाके

वो एक ग्रुप में चैट करता था जिसमें तिहाड़ जेल में बंद आईएस के आतंकी अब्दुल्ला बासित और अफगानिस्तान में बैठा आईएस के भारत चीफ था। इसी ग्रुप चैटिंग में भारत चीफ व अब्दुल्ला बासित ने जहांजेब को लिखा था कि पूरे भारत में एक साथ, एक ही समय पर 100 से ज्यादा बम धमाके करने हैं।

भारत चीफ ने जहांजेब को आदेश दिया था कि भारत में बम धमाकों को अंजाम देने के लिए सीएए के विरोध में उतरे एक समुदाय के युवकों का इस्तेमाल किया जाए। इस पूरी चैटिंग में भारत में बड़े लेवल पर तबाही फैलाने की सारी बातें की गई थीं। वहीँ, पूछताछ में अबू यूसुफ ने भी इस बात को माना था कि आईएस भारत में किसी भी तरह से और हर हाल में बम धमकाने करवाना चाहता है।

इतना ही नहीं, इसमें भारत के युवा और बदमाश-गैंगस्टर का इस्तेमाल करने को कहा गया था। अब जब इतनी बड़ी साजिश का खुलासा हो चुका है तो पुलिस जहांजेब, उसकी पत्नी व अब्दुल्ला बासित से फिर से पूछताछ करेगी और अबू यूसुफ का रिमांड बढ़वाएगी।