Sunday , 28 April 2024

जब अटल जी के पिता पहुंचे लॉ की पढ़ाई करने…

एनटी न्यूज़ / लखनऊ डेस्क / योगेश मिश्र

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इस दुनिया से चले गए, लेकिन अपने पीछे छोड़ गए वो अनगिनत यादें, जिसे लोग कभी नहीं भूल पाएंगे. अटल की जिंदगी की अनकही कहानियां हैं, जिसे लोग नहीं जानते हैं. अटल के पिता पंडित कृष्ण बिहारी वाजपेयी संस्कृत के जाने-माने विद्वान थे, ये तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन ये बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि अटल और उनके पिता ने एक साथ एक ही क्लास में लॉ की पढ़ाई की थी.

अपनी किताब ‘न दैन्यं न पलायनम्’ में एक किस्सा लिखा-

अटल बिहारी वाजपेयी ने ग्वालियर में बीए करने के बाद कानपुर के डीएवी कालेज से कानून की पढ़ाई करने का फैसला किया, लेकिन अचानक उनके पिता ने भी उनके साथ उसी कॉलेज में कानून की पढ़ाई करने की इच्छा बताई और दोनों पिता-पुत्र एक साथ कानपुर पहुंचे.

अटल ने अपनी किताब में इस घटना का जिक्र करते हुए लिखा है-

यह घटना कितनी आकस्मिक और आश्चर्यजनक थी, इसका अनुभव मुझे उस दिन हुआ जब पिताजी तत्कालीन प्रिंसिपल कालका प्रसाद भटनागर के ऑफिस में मौजूद थे. पचास से ऊपर की उम्र, सिर के सभी बाल सफेद, हाथ में डंडा, पिता जी जब प्रिंसिपल के कमरे में पहुंचे, तो भटनागर साहब समझे कि ये सज्जन या तो प्रोफेसर के किसी पद के लिए आए हैं, या उन्हें कॉलेज में किसी को एडमिशन दिलाना है, लेकिन जब भटनागर साहब को यह पता लगा कि ये सज्जन खुद एलएलबी में एडमिशन लेने के लिए आए हैं, तो वे कुर्सी से उछल पड़े और कहने लगे कि आपने तो कमाल कर दिया.

अटल जी और उनके पिता को देखने के लिए जुटती थी भीड़

हॉस्टल में भी अटल अपने पिता के साथ एक ही कमरे में रहते थे, दोनों को एक ही सेक्शन में एडमिशन भी मिल गया. कॉलेज के छात्र भी अक्सर झुंड में दोनों को देखने आया करते थे. जब कभी अटल के पिताजी कॉलेज में देर से पहुंचते थे, तो प्रोफेसर ठहाकों के बीच उनसे पूछते- पिताजी कहां गायब हैं? और जब भी अटल जी देर से पहुंचते तो उनके पिता से जवाब-तलब किया जाता कि आपके साहबजादे क्यों नदारद हैं?

उस वक्त अटल जी सुबह दूध लेने जाया करते थे, जिस वजह से उनको अक्सर देर हो जाया करती थी, बाद में उन्होंने अपना सेक्शन ही बदलवा दिया.

साभारः क्विंट हिंदी

ये भी पढ़ें-

अनन्त में विलीन ‘अटल’, पूरा देश रो रहा है…

जानें: अटल के नाम के साथ जुड़े बिहारी का सच, क्यों कहते हैं कुछ लोग उन्हें कम्यूनिस्ट

ग्वालियर में अटल बिहारी बाजपेयी का मंदिर 1995 से रोज होती है पूजा अर्चना

स्मृति शेषः मथुरा से शुरू हुई थी ‘अटल’ राजनीति की पारी

अटल जी के बारे में जाने ये खास बातें