Saturday , 27 April 2024

पस्त हुए ड्रैगन के हौसले, 2 किमी पीछे हटे चीनी सैनिक !

विस्तारवादी सोच को लेकर आगे बढ़ रहे ड्रैगन गलवान घाटी में हौसले पस्त होते नजर आ रहे हैं। भारत द्वारा एक के बाद एक करारे जवाब के बाद चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसा वाली जगह से 2 किलोमीटर पीछे हट गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, चाइनीज पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिक 15 जून की घटना के बाद उस स्थान से से इधर आ गए थे तो भारत के मुताबिक लएसी है। इसके जवाब में भारत ने भी उस स्थान पर अपनी मौजूदगी बढ़ाते हुए बंकर और अस्थायी ढांजे तैयार कर लिए थे। इस दौरान दोनों सेनाएं आमने-सामने थी।

india china

कमांडर स्तर की हुई बातचीत

कमांडर स्तर की बातचीत में 30 जून को बनी सहमति के मुताबिक चीनी सैनिक पीछे हटे या नहीं, इसको लेकर रविवार को एक सर्वे किया गया। अधिकारी ने बताया, ”चीनी सैनिक हिंसक झड़प वाले स्थान से दो किमी पीछे हट गए हैं। अस्थायी ढांचे दोनों पक्ष हटा रहे हैं।” उन्होंने बताया कि बदलवा को जांचने के लिए फिजिकल वेरीफिकेशन भी किया गया है।

दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख में एलएसी पर करीब दो महीने से टकराव के हालात बने हुए हैं। छह जून को हालांकि दोनों सेनाओं में पीछे हटने पर सहमति बन गई थी लेकिन चीन उसका क्रियान्वयन नहीं कर रहा है। इसके चलते 15 जून को दोनों सेनाओं के बीच खूनी झड़प भी हो चुकी है। इसके बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बात हुई है तथा 22 जून को सैन्य कमांडरों ने भी मैराथन बैठक की।

15 जून की घटना के बाद से भारत ने 3,488 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अपने विशेष युद्ध बलों को तैनात किया है, जो कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पश्चिमी, मध्य या पूर्वी सेक्टरों में किसी भी प्रकार के हमले से जूझ सकते हैं। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय सेना को पीएलए द्वारा सीमा पार से किसी भी हरकत का आक्रामकता से एलएसी पर जवाब देने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें:

PM Modi In Leh Live Video: ‘हम भगवान कृष्ण को मानते हैं जिन्होंने सुदर्शन चक्र धारण किया था

आर्थिक मोर्चे पर ड्रैगन को एक और चोट, चीन और पाकिस्तान से नहीं आएंगे बिजली उपकरण !

अच्छी खबर: 15 अगस्त को मिलेगी कोरोना से आज़ादी !

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें Facebook,WhatsApp,Twitter औरYouTubeपर फॉलो करें।