Monday , 29 April 2024

जानिए देश के सर्वश्रेष्ठ जिलाधिकारी के बारे में, गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है इनका नाम

एनटी न्यूज़ डेस्क / लखनऊ / योगेश मिश्र

आज हम आपका परिचय कराते हैं देश के सर्वश्रेष्ठ जिलाधिकारी से. एक ऐसा जिलाधिकारी जिसने एक बार फिर अपने नाम को रिकॉर्डों की लिस्ट में फिर से लिखवा लिया. इस जिलाधिकारी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

कौन हैं आलोक कुमार पांडेय

जी हां! हम बात कर रहे हैं सहारनपुर के वर्तमान जिलाधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय की. आलोक पांडेय उत्तर प्रदेश के सुल्तानपर जिले से संबंध रखते हैं. आलोक गुजरात कैडर 2006 बैच के आईएस अधिकारी हैं. ये वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के जिला अधिकारी हैं. आलोक की तैनाती बतौर जिलाधिकारी सहारनपुर योग दिवस के 6 दिन पूर्व ही हुई थी.

पढें-  हिंदी विवि भ्रष्टाचारः रिजल्ट के आने से पहले ही तय थे सेलेक्टेड कैंडिडेटों के नाम

एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ आलोक कुमार

एक साथ एक लाख 63 हजार लोगों ने किया योग

योग को प्रोत्साहित करने के लिए आलोक ने एक कैंपेन शुरू किया ‘सेल्फी विद् योगा’. जिसमें जिले के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा योग करने के मामले में सहारनपुर को नंबर  वन बना दिया. कुल एक लाख 63 हजार लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल हुए और लगभग 36 हजार ने ‘सेल्फी विद् योगा’ के तहत सेल्फी लेकर पोस्ट की.

पढें-  इस्लामिक स्टेट के कानून को जानकार कांप जाएगी आपकी रूह

मुस्लिम महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

योग करने में सहारनपुर रहा प्रथम स्थान

योग करने के मामले में उत्तर प्रदेश में सहारनपुर प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान पर फिरोजाबाद और तीसरे स्थान पर मुजफ्फरनगर रहे. इस कामयाबी को लेकर उत्तर प्रदेश आयुष विभाग ने जिलाधिकारी आलोक पांडेय को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया.

पढें-  मोदी के मिशन में सेंध लगाकर खा गये शौचालयों के निर्माण का पैसा

प्रधानमंत्री से मिल चुका है सर्वश्रेष्ठ जिलाधिकारी सम्मान

इनको उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए दो बार सीएसआई अवार्ड मिल चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेहसाणा के डीएम रहते हुए देश के सबसे उत्कृष्ट जिलाधिकारी का पुरस्कार 6 जून को प्रदान किया था.

पुरस्कार प्राप्त करने के दौरान की तस्वीर

पढें-  भारत में शरीयत कानून व हिन्दू एक्ट के मायने जानिए एक नजर में

गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है आलोक का नाम

जब आलोक पांडेय 2015 में जूनागढ़ के जिलाधिकारी थे तो इन्होंने माउंट गिरनार में चढ़ने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था. 5 जून 2015 को आयोजित इस कार्यक्रम में भोर होते ही 2122 लोग शामिल होने के लिए आए. 2122 लोगों के एक साथ माउंट गिरनार में फतह करने का रिकॉर्ड बन गया, जिससे इस कार्यक्रम को आयोजित कराने वाले जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय का नाम गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो गया.

गिरनार फतह करने के लिए 2122 लोग शामिल हुए थे

पढें- पाकिस्तान के नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा

मेहसाणा में खूब चला इनका हंटर

इन्होंने मेहसाणा (गुजरात) का जिलाधिकारी रहते हुए पूरे जिले को भू-माफियाओं से मुक्त कराया और वहां का चतुर्दिक विकास किया. इसी क्रम में अब सहारनपुर वासी कह रहे हैं कि डीएम साहब! जैसे आपने मेहसाणा और जूनागढ़ को चमकाया ठीक उसी तरह सहारनपुर को भी सभी प्रकार के माफियाओं से मुक्त कराइए और यहां के भाग्य चमका दीजिए.

यदि इसी तरह के जिलाधिकारी पूरे भारत में हर जिले में हो जाएं तो भारत देश को एक विकसित देश बनने में देर नहीं लगेगी.

पढें-  एक साथ 1001 जोड़ों के हो रहे विवाह में आज योगी, ऐसे हैं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

संपादनः योगेश मिश्र