Monday , 29 April 2024

वीडियोः देखें कैसे की गई थी सर्जिकल स्ट्राइक, दुश्मन हो गए थे नेस्तानाबूत

एनटी न्यूज़ डेस्क / लखनऊ / योगेश मिश्र

29 सितंबर 2016 को पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना ने बड़ी बहादुरी से सर्जिकल स्ट्राइक किया था. उस सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना के जांबाजों बड़ी चतुराई से बिना कोई चूक किए आतंकियों के ठिकानों को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया था.

भारतीय सेना ने 28 सितंबर की रात को पाकिस्तान में तीन किलोमीटर अंदर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया था. सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल बाद इसका वीडियो सामने आया है.

भारतीय सेना पर कायरतापूर्ण हमला

18 सितंबर की रात को उरी बेस कैंप पर आतंकियों ने हमला कर दिया था. इस हमले में 19 जवान शहीद हुए थे. इसके बाद करारा जवाब देने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करने की योजना बना ली गई तथा जाबांजों ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे दिया था.

पाकिस्तान ने करवाया था उरी हमला

जैश-ए-मोहम्मद फिदाइन दस्ते ने भारतीय सेना की 12 ब्रिगेड के एडमिनिस्ट्रेटिव स्टेशन पर 18 सितंबर की रात को हमला किया था. सेना कैंप में सुस्ता रहे कुल 19 जवान शहीद हो गए थे. मौके पर मारे गए आतंकियों के पास से जब्त जीपीएस सेट्स से उन आतंकियों का पाकिस्तान से संबंध की पता चला था. जिससे पूरे देश में पाकिस्तान की इस नापाक हरकत को लेकर आक्रोश का माहौल बन गया था.

डीजीएमओ ने किया था सर्जिकल स्ट्राइक का दावा

2016 में 28-29 सितंबर की रात सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत के तत्कालीन डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने 29 सितंबर की दोपहर बारह बजे प्रेस कांफ्रेंस में ‘भारतीय सेना के लाइन ऑफ कंट्रोल पर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादी ठिकाने नष्ट करने’ का दावा किया था. उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के डीजीएमओ को पिछली रात ही सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी दे दी थी.

 

पाकिस्तान ने पहले झुठलाया, फिर…

हालांकि पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी किए गए अधिकारिक बयान में किसी तरह के सर्जिकल स्ट्राइक का खंडन किया गया और कहा गया कि भारत सीमापार से गोलीबारी को सर्जिकल स्ट्राइक बता रहा है.

पाकिस्तानी सेना ने भारतीय गोलीबारी में अपने 2 जवानों के मारे जाने की पुष्टि की थी. पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत के इस सैन्य कार्रवाई की निंदा करते हुए मारे गए पाकिस्तानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और गोलीबारी को भारत का खुला अत्याचार बताया.

सेना की इस आक्रामकता पर कुछ को हो गई थी अपच

भारतीय सेना की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के बाद आगे के हालात पर चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई गई. तब कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस इस मौके पर सरकार के साथ है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सेना की कार्रवाई की तारीफ की थी, हालांकि उन्होंने इशारों-इशारों इसके सबूत भी मांग लिए थे.

क्या-क्या हुआ था सर्जिकल स्ट्राइक में…

30 जाबांज कमांडो…

28-29 सितंबर 2016 की रात को सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया. एक टीम दुश्मन के रडारों की पकड़ से दूर आसमान में तैयार 30 जाबांज भारतीय कमांडो की थी. कलाश्निकोव, टेवर्स, रॉकेट प्रोपेल्ड गन्स, हथियारों से लैस 35,000 फीट की ऊंचाई से तेजी से नीचे उतरते हुए सब कुछ इतने पिन ड्रॉप साइलेंस के साथ हुआ कि जमीन पर किसी को हल्की सी भी भनक नहीं लगे.

150 जाबांज जवान के 7 दस्ते…

ठीक उसी वक्त जमीन पर भारतीय सेना के बहादुर स्पेशल फोर्सेज के 7 दस्ते एलओसी के पार पाकिस्तानी बैरीकेड्स से रेंग-रेंग कर आगे बढ़ते हुए. इस ऑपरेशन में कुल 150 जवान शामिल थे. घातक जाबांजों की ये आठों टीम बिना कोई आहट दिए पीओके स्‍थ‍ित टारगेट ठिकानों पर पहुंच गए. फिर अचानक धमाके, स्मोक बमों से हर तरफ धुआं और गोलीबारी कर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया.

नीचे दिया गया वीडियो देखकर आप भी जानिए सर्जिकल स्ट्राइक का पूरा वीडियो, शुरू से अंत तक-

साभारः HISTORY TV18

यह भी पढ़ेंः

12 बीघे जमीन और निजी स्वार्थ के लिए तिहरा हत्याकांड…

संस्कृति हत्याकांडः पुलिस की कार्रवाई तेज, संदिग्ध मोबाइलबीन शुरू

मोदी के कार्यक्रम से पहले योगी के गढ़ की खुल गई पोल

एक ही टॉपिक पर बनी हैं ये दो फिल्में, देखते हैं किसमें कितना है दम!

सावधानः आपकी ये आदतें जवानी में भी बना देंगी आपको बूढ़ा

अमरनाथ के लिए पहला जत्था रवाना, हिजबुल मुजाहिद्दीन ने जारी किया ऑडियो