Sunday , 19 May 2024

योगी सरकार के भारी-भरकम बजट पर नेताओं की आयी प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कहा

एनटी न्यूज़ डेस्क/ प्रतिक्रिया/ बजट उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने पूरे देश के राज्यों की तुलना में सबसे भारी-भरकम बजट पेश किया है. उत्तर प्रदेश राज्य का बजट 2018-19 पिछले साल की तुलना में 11 प्रतिशत से अधिक होकर 4.28 लाख करोड़ का हो गया है. इस बजट की सराहना करते हुए प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल तथा उनकी टीम को जमकर सराहा की.

बजट 2018-19, योगी सरकार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मोदी सरकार, आम बजट

सदन में बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मीडिया से मुखातिब थे. उन्होंने वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल की तारीफ़ करते हुए कहा कि इस बजट में 14 हजार 341 करोड़ रुपये की नई योजनाओं का ऐलान किया गया है, जो जनता की उम्मीदों और आशाओं को पूरा करने का काम करेगा. उधर, विपक्ष ने इस बजट को पूरी तरह से झुनझुना बताया है.

क्या बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट 2018-19 के लिए टीम वित्त मंत्री की तारीफ़ करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का यह शानदार बजट पेश करने के लिए मैं वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल तथा उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि यह बजट प्रदेश के समग्र विकास की नजीर पेश करेगा. उत्तर प्रदेश में देश के किसी भी राज्य का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया है. यह पिछले बार के बजट की तुलना में 11.4 फीसदी ज्यादा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट प्रदेश के समग्र विकास का ध्यान रखते हुए बजट पेश किया गया है. इस बजट में शिक्षा के लिए काफी पैसा दिया गया है.

उन्होंने कहा कि इस बजट में बेसिक के साथ माध्यमिक, उच्च व तकनीकि शिक्षा को काफी धन आवंटित किया गया है. इसके लिए मैं वित्त मंत्री जी और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल जी ने वर्ष 2018-19 का देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के बजट को प्रस्तुत किया है.

वित्तीय अनुशासन को बनाए रखा

मुख्यमंत्री योगी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार भी उन्होंने वित्तीय अनुशासन को बनाए रखते हुए प्रदेश के किसान, नौजवान, महिला तथा गांवों को ध्यान में रख कर समग्र रूप से बहुत अच्छा पेश किया है. ]

उन्होंने कहा कि अब सरकार इसी उम्मीद के साथ प्रदेश के विकास में लग जाएगी. इस बार कृषि और उससे संबद्ध क्रियाकलाप के लिए 8403.40 करोड़ रुपये का प्रावधान है. जो पिछले बार की तुलना में 17.5 फीसदी ज्यादा है.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बजट किसानों और विकास को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. किसानों की मुश्किलों को कम करने वाली कई योजनाओं के लिए धन आवंटित किया गया है.

उन्होंने कहा कि बजट में सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण के लिए प्रावधान किए गए हैं. बजट में वित्तीय अनुशासन को बनाए रखा गया है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि समग्र विकास का बजट है.

सिंचाई परियोजनाओं के ज्यादा बजट

मुख्यमंत्री योगी ने एक बार फिर वित्त मंत्री की पीठ थपथपाते हुए कहा कि प्रदेश में सिंचाई की परियोजना के साथ बुंदेलखंड की आठ जरूरी सिंचाई परियोजना बाढ़ नियंत्रण और जल निकासी की अच्छी व्यवस्था के लिए 10938.19 करोड़ रुपये का बजट है, जो पिछली बार की तुलना में 54 फीसदी ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि मुसहर जाति के लोगों के लिए और ऐसे लोगों के लिए जिनके नाम पर आज तक जमीन का कोई पट्टा नहीं हुआ है, हमने मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 1556 ऐसे गांव चिन्हित किए हैं, जहां योजना पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अच्छी सड़कें बनाने और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए 17615.29 करोड़ रुपये का बजट है, जो पिछले साल की तुलना में 22 फीसदी ज्यादा है.

और मिलेगी डिजिटल इंडिया को ताकत

मुख्यमंत्री ने डिजिटल इंडिया की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि सरकारी कार्यालयों को ई ऑफिस से जोडऩे के लिए हमने 22 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है.

उन्होंने कहा कि इस योजना से 22 विभाग पहले ही जुड़ चुके हैं, बाकी विभाग भी जल्द ही जुड़ेंगे.

मुख्यमंत्री बोले कि हर घर बिजली पहुंचाई जा सके, इसके लिए इस बजट में 29883.05 करोड़ का प्रावधान किया गया है. यह पिछले साल की तुलना में 54 फीसदी ज्यादा है.

विपक्ष ने बजट को कहा झुनझुना

नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी आज सिविल अस्पताल से विधान सभा पहुंचे. इसके बाद उन्होंने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी.

नेता विरोधी दल ने कहा कि आज प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने जो बजट पेश किया है, वह दिशाहीन है. उनका यह बजट गरीब व नौजवानों के लिए निराशाजनक है.

चौधरी ने कहा कि लगता है कि इस बजट में जनता को झुनझुना थमाया गया है.

हमारी ही योजनाओं को बढ़ाया आगे: सपा

समाजवादी पार्टी ने कहा कि अखिलेश सरकार की योजनाओं को ही आगे बढ़ाया गया है. एक्सप्रेस वे को लेकर दिया गया बजट अधूरा है.

विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार ने डायल 100 को नजर अंदाज किया. बजट में किसानों को फिर से निराशा हाथ लगी है. युवाओं के रोजगार के लिए सरकार ने पुख्ता इंतजाम कुछ नहीं किया है.

नेता ने आरोप लगाया कि योगी सरकार के इस दूसरे बजट में सिर्फ आंकड़ों को इधर से उधर किया गया है.

कांग्रेस ने कहा- किसान विरोधी है बजट

बजट पर कांग्रेस नेता अजय सिंह लल्लू ने कहा कि जनता को उम्मीद थी कि इस बजट में नई योजनाएं किसान व नौजवान के लिए होंगी.

उन्होंने कहा कि आलू और गन्ना किसानों के लिए अपेक्षित विशेष पैकेज इस बजट नहीं दिया गया है. सरकार ने 14 लाख हर साल रोजगार देने की बात की थी, वो इस बजट में दिखाई नहीं दिया. कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने का खाका इस बजट में नहीं दिखाई दिया.

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार और यहां पर योगी आदित्यनाथ सरकार भगवान राम के भरोसे चल रही हैं. प्रदेश में निवेश बढ़ाने और विकास के ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से सरकार ने इस बार एक्सप्रेस वे योजनाओं को खास तरजीह दी है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में बुंदेलखंड, गोरखपुर लिंक के साथ लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे के लिए करोड़ों रुपए सुरिक्षत किए हैं.

बसपा ने कहा- घोर निराशाजनक बजट

वहीं, बसपा नेता लालजी वर्मा ने कहा कि बजट घोर निराशाजनक है. सरकार का बजट जनता के लिए निराशाजनक है.

उन्होंने कहा कि अभी पिछले बजट की विभिन्न योजनाओं का 60 प्रतिशत खर्च नहीं हुआ है. अब तो इस बजट से घाटा और बढ़ेगा.