Wednesday , 1 May 2024

भूस्खलन से 5 श्रद्धालुओं की मौत, बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा फिर रुकी

जम्मू कश्मीर के गांदेरबल जिले में अमरनाथ यात्रा के बालटाल मार्ग पर हुए भूस्खलन में 5 श्र्धालुओं की मौत हो गई है तीन अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस के मुताबिक  ‘बालटाल मार्ग पर रेलपत्री और बरारीमार्ग के बीच भूस्खलन हुआ,  उन्होंने कहा कि चार पुरुष और एक महिला सहित पांच श्रद्धालुओं की मौत हो गई है।  जबकि तीन अन्य घायल हुए हैं।

मृतकों और घायलों की पहचान नहीं हो पाई है और शवों को बालटाल आधार अस्पताल लाया जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि पुलिस, अन्य सुरक्षा बल तथा बचाव एजेंसियां काम में जुटे हैं।

बारिश के कारण यात्रा रुकी

मौसम दोबारा खराब होने की वजह से अमरनाथ की यात्रा को रोक दिया गया है। खराब मौसम ने वार्षिक तीर्थयात्रा को बुरी तरह प्रभावित किया है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को गुफा मंदिर की ओर जाने वाले पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों पर बारिश की संभावना जताई है। 28 जून को अमरनाथ यात्रा की शुरुआत के बाद लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से यात्रा में रुकावट आ रही है। वहीं, 30 जून को पूरे दिन यात्रा को रोका गया था।

इस वर्ष 11 श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए जाने वाले मार्ग पर भूस्खलन से होने वाली मौत की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। मंगलवार को भारी बारिश के बाद भूस्खलन से पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है, जबकि तीन घायल हैं। इसके साथ ही इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान मरनेवाले श्रद्धालुओं की तादाद बढ़कर 11 हो गई।

अन्य खबरें 

विवि में हो रही धांधली से क्षुब्ध अनशन कर रहे छात्रों ने आत्मदाह करने की दी चेतावनी

प्रवेश परीक्षा अर्थहीन, प्रशासन की मर्जी से हिंदी विवि वर्धा में होते हैं प्रवेश

कारगिल का हीरो, देश की शान, लखनऊ का गुमान कैप्टन मनोज पाण्डेय

इलाहाबाद के युवक को व्हाट्सएप पर मिला आईएसआईएस का न्योता