Sunday , 28 April 2024

किसानों की कर्जमाफ़ी के साथ कर्नाटक बजट में बहुत कुछ है खास

एनटीन्यूज डेस्क/कर्नाटक/श्रवण शर्मा  

कर्नाटक की कांग्रेस और जेडीएस के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में आज यानी गुरुवार को राज्य का बजट पेश किया. उन्होंने बजट में किसानों के 2 लाख रुपए तक के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की है।  बजट में इसके लिए 34,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

 

सरकार ने एक और जहां किसानों का कर्ज माफ किया है तो वहीं दूसरी ओर पेट्रोल, डीजल और पिछले के दामों बढ़ाए हैं.उन्‍होंने पेट्रोल की कीमत में 30 से 32 फीसदी ओर डीजल की कीमत में 19 से 21 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इससे पेट्रोल के दाम में 1.14 प्रतिलीटर और डीजल 1.12 प्रतिलीटर बढ़ा दिए हैं।

कुमारस्वामी ने कहा

“बड़े किसानों के पास 40 लाख रुपए का ऋण है. उच्च मूल्य फसल ऋण को खत्म करने का अधिकार नहीं है, इसलिए मैंने ऋण राशि को 2 लाख रुपये तक सीमित करने का फैसला किया है। किसानों को इससे 4,000,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा”।

“हालांकि सरकारी अधिकारियों और सहकारी क्षेत्र के अधिकारी जिनके पास जमीन है वह इस ऋण माफी के दायरे से बाहर हैं। इसके साथ ही वह किसान भी जिन्होंने बीते 3 साल से आयकर नहीं भरा है वह भी इस ऋण माफी का फायदा नहीं ले सकेंगे”।

रिपोर्ट्स की अगर माने तो, कुमारस्वामी ने 2,13,734 करोड़ के बजट का ऐलान करते हुए कहा कि वह सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे। सर्विस और ऐग्रिकल्चर सेक्टर पर फोकस रखा गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि साल 2016-17 में वृद्धि दर 7.5% थी जो 2017-18 में बढ़कर 8.5% पहुंच गई। सरकार की प्राथमिकता किसानों के कर्ज माफ करने के लिए संसाधन जुटाने पर है। उन्होंने भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि चुनावी घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

पेट्रोल-डीजल महंगा

सरकार ने एक पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए। बजट भाषण के दौरान सीएम कुमारस्वामी ने कहा, ‘मैं पेट्रोल पर मौजूदा टैक्स को 30 फीसदी से बढ़ाकर 32 फीसदी और डीजल पर मौजूदा टैक्स 19 फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी किए जाने का प्रस्ताव रखता हूं. इसके बाद पेट्रोल के दाम 1.14 प्रतिलीटर, डीजल 1.12 प्रतिलीटर बढ़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें::

लगातार हत्याओं और दुष्कर्म से थर्राया यूपी, सीएम योगी दें इस्तीफा : मनोज सिंह, पूर्व एमएलसी

फिल्मी सितारों को भा रहा यूपी, विशाल कपूर ने की कई सितारों से मुलाकात

बुराड़ी केस में आज हुआ बड़ा खुलासा जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

इस बॉलीवुड अभिनेत्री को हो गया है हाई-ग्रेड कैंसर, फैंस को बड़ा झटका